×

100 रुपये में बनें करोड़पति: बस हर रोज करना होगा ये काम

हर आदमी ज्यादा पैसा कमाने का ख्वाब देखता है। अगर आप कम पैसा कमाते हैं तो आपको करोड़पति बनना मुश्किल भी लगे।

Shreya
Published on: 23 Jun 2023 2:53 AM GMT
100 रुपये में बनें करोड़पति: बस हर रोज करना होगा ये काम
X
100 रुपये में बनें करोड़पति: बस हर रोज करना होगा ये काम

नई दिल्ली: हर आदमी ज्यादा पैसा कमाने का ख्वाब देखता है। अगर आप कम पैसा कमाते हैं तो आपको करोड़पति बनना मुश्किल भी लगे। आप सोचेंगे कि करोड़पति बनने के लिए आजीवन कमाना होगा या बहुत ज्यादा निवेश करना होगा। लेकिन अगर आप से कहा जाए कि आप रोज 100 रुपये के निवेश मात्र से ही करोड़पति बन सकते हैं तो।

जी हां, एसआईपी में मासिक, त्रैमासिक और सालाना आधार पर निवेश अधिक प्रचलन में है और इक्विटी मार्केट (Equity Market) से जुड़े जानकारों के मुताबिक, लंबे सम. में निवेश करने के लिए एसआईपी सबसे अच्छा ऑप्शन है। इक्विटी एसआईपी (SIP) में 10 से 16 फीसदी तक रिटर्न भी मिलने की संभावना होती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप 100 रुपये के निवेश से ही करोड़पति कैसे बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के दाम में जबर उछाल! अब गाड़ी चलाना हुआ बहुत महंगा

100 रुपये के निवेस से कैसे बनेंगे करोड़पति-

अगर आप एसआईपी (SIP) में हर दिन 100 रुपये का निवेश करते हैं और ये निवेश आप 30 साल तक 12 फीसदी के रिटर्न का उम्मीद से करते हैं। तो अगर इस हिसाब से देखा जाए तो 30 लाख में आप पूरे 10 लाख 95 हजार रुपये का निवेश करते हैं। अगर इसे HDFC Mutual Fund के SIP कैलकुलेटर से देखा जाए तो आप कुल 10.95 लाख का निवेश करके 97.29 लाख रुपये का रिटर्न कमा सकते हैं। इसी तरह हर रोज 100 रुपये 30 साल तक निवेश करने पर आप 12 फीसदी के रिटर्न के हिसाब से आप 1.08 करोड़ रुपये कमा सकते हैं।

क्या है एसआईपी (SIP)-

एसआईपी (SIP) यानि सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान म्यूचुअल फंड्स द्वारा निवेशकों को ऑफर किए जाने वाला एक प्लान होता है। इसमें निवेशक, तय निवेश रकम को तय की गई अवधि पर जमा करा सकते हैं। इस प्लान में आप कम से कम 500 रुपये तक प्रति माह निवेश कर सकते हैं। वहीं निवेश का इंटरवल साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक या सालाना हो सकता है। इस प्लान (SIP) की खास बात ये है कि इसमें आपके निवेश की जाने वाली रकम पर कम्पाउण्ड इंटरेस्ट लगता है। जिससे आपके निवेश पर रिटर्न रकम आपके निवेस से भी अधिक होती है।

यह भी पढ़ें: भयानक हादसा: अभी-अभी अचानक पलटी 20 लोगों से भरी नाव

Shreya

Shreya

Next Story