×

SIP Record Investment: निवेशक कुछ सालों में होंगे करोड़पति, सिप की बढ़ी मांग, सितंबर में आया 16,000 करोड़ से अधिक का निवेश

SIP Record Investment: मजबूत रिटर्न की उम्मीद में निवेशकों ने लार्ज-कैप की तुलना में स्मॉल-कैप और मिड-कैप फंडों को प्राथमिकता दी। 2023 में अब तक स्मॉल-कैप इंडेक्स 32.54% बढ़ा है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 12 Oct 2023 7:14 AM GMT
SIP Record Investment
X

SIP Record Investment (सोशल मीडिया)

SIP Record Investment: शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड्स भले ही दोनों एक दूसरे के पूरक हों, लेकिन दोनों में निवेश करने का तारीक अलग अलग होता है। शेयर बाजार को महेशा हाई रिक्स कहा जाता है, क्योंकि यहां निवेशक पल भर में करोड़पति तो पल भर में खाकपति बन जाता है, लेकिन म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में ऐसी स्थिति नहीं देखने को मिलती है। यहां पर निवेशक करोड़पति एक लंबी अवधि में ही बनता है, इसलिए म्यूचुअल फंड हमेशा से निवेशकों को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प रहा है, यही वजह है कि यहां महीने दर महीने निवेशकों की संख्या में इजाफा हो रहा है, म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) भी बढ़ा रहा है। आकड़ों के मुताबिक, सितंबर महीने में म्यूचुअल फंड SIP में निवेश 16000 करोड़ रुपये के पार हुआ है, जबकि निवेशकों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

सितंबर में 16,042.06 करोड़ आया निवेश

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में इक्विटी म्यूचुअल फंड फिसल गए हैं। SIP निवेश में क्रमिक रूप से 30.4 फीसदी की गिरावट देखी गई है। इस अवधि में मिडकैप और स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंडों में आमद जारी है, जबकि लार्ज-कैप फंडों में निकासी देखी गई है। सितंबर 2023 में 16,042.06 करोड़ रुपये के एसआईपी में निवेश आया है। जो अब तक का सबसे अधिक है और समग्र एयूएम में 21% की शानदार वृद्धि को दर्शाता है।

निवेशकों की संख्या 4 करोड़ हुई

एएमएफआई के सीईओ एनएस वेंकटेश ने कहा कि सितंबर माह में म्यूचुअल फंड्स में निवेशकों की संख्या 4 करोड़ हो गई है। इक्विटी-उन्मुख फंडों में सितंबर में शुद्ध प्रवाह जारी रहा है। यह इसका लगातार 31वां महीना है। सितंबर 2023 में इस खंड में 14,091.2 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह देखा गया, जो पिछले महीने अगस्त की तुलना में कम है। बीते अगस्त में 20,245.26 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रभाव हुआ था। सितंबर महीने में बाजार में 6 नए फंड लॉन्च हुए हैं, इससे इक्विटी सेगमेंट को काफी मदद मिली है और 2,503 करोड़ रुपये की कमाई की है।

स्मॉल-कैप इंडेक्स बना लोगों की पहली पंसद

एएमएफआई के आंकड़ों से पता चलता है कि मजबूत रिटर्न की उम्मीद में निवेशकों ने लार्ज-कैप की तुलना में स्मॉल-कैप और मिड-कैप फंडों को प्राथमिकता दी। 2023 में अब तक स्मॉल-कैप इंडेक्स 32.54% बढ़ा है। मिड-कैप 29% उछला है, जबकि निफ्टी 50 में 9.3% की बढ़त हुई है।

अगस्त में आया 15 हजार करोड़ से अधिक का निवेश

निवेशकों ने म्यूचुअल फंड के व्यवस्थित निवेश योजनाओं (एसआईपी) के माध्यम से अगस्त में रिकॉर्ड 15,813 करोड़ रुपये का निवेश किया था। अगस्त के अंत तक इक्विटी और हाइब्रिड योजनाओं पर खुदरा निवेशकों के दांव का कुल एयूएम 12.30 करोड़ पोर्टफोलियो में 24.38 लाख करोड़ रुपए था।

निवेश का बेहतरीन विकल्प बनकर उभरा

वैसे निवेश के बाजार में कई विकल्प हैं, लेकिन उसके बाद भी लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करना पंसद करते हैं। यहां पर कोई भी व्यक्ति म्यूचुअल फंड में सीधे या फिर SIP के जरिये निवेश कर सकता है। SIP निवेश की खासियत यह होती है कि यदि कोई निवेश SIP में लंबी अवधि के लिए पैसा निवेश करता है तो वह यहां कुछ सालों में करोड़पति बन सकता है। SIP यानी सिप में महज 1000 रुपए महीने के निवेश से दो करोड़ रुपये का फंड हासिल कर सकता है। इसमें निवेशकों को इन्वेस्ट की गई रकम पर कंपाउंडिंग (Compounding) का भी लाभ मिलता है, इस वजह से यह निवेशकों को अच्छा रिटर्न देते हुए करोड़पति बना देती है।

ऐसे बना सकते हैं छोटे निवेश से करोड़पति

SIP निवेश एक फार्मूला पर काम करता है। SIP Calculater से आपको समझाते हैं कि कैसे 1000 रुपये निवेश से लोग करोड़पति बन सकते हैं। अगर आप सिप में हर महीने में 1000 रुपये निवेश सकते हैं और यह निवेश 30 साल की अवधि के लिए होता है तो आपका इन सालों में कुल मूलधन 3,60,000 रुपए होता है। इस फंड में आपको अगर 20 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो यह निवेश राशि 2,33,60,000 रुपये हो जाती है। यहां पर कंपाउंडिग का फायदा मिलता है, जिससे निवेश राशि में वृद्धि हो जाती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story