×

Smart Tips: फेस्टिव सीजन में आप भी लोन पर खरीदने जा रहे हैं कार, तो इन बातों का रखें ख्याल

फेस्टिव सीजन में कुछ आसान टिप्स को अपनाकर आप भी स्मार्ट बायर बने

Aman Kumar

Aman KumarReport Aman KumarRaghvendra Prasad MishraPublished By Raghvendra Prasad Mishra

Published on 13 Oct 2021 12:54 PM GMT

car kharidna
X

कार खरीदने की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Smart Tips: देश में त्योहारी सीजन (festive season) शुरू हो गया है। नवरात्रि से लेकर दिवाली (diwali per car offer) तक बाजार में एक से एक ऑफर के साथ कंपनियां लुभाने को तैयार हैं। जब से हाथ में स्मार्टफोन आ गया है, उन कंपनियों की छोटी से छोटी जानकारी और ऑफर सेकेंड्स में हम तक पहुंच जाते हैं। घर के किचन से जुड़ा सामान हो या बड़ी कार, खरीदने से पहले हमें उस पर अच्छी तरह रिसर्च (Research) कर लेना चाहिए। ताकि हमें बाद में पछताना न पड़े। इस त्योहारी सीजन में अगर आप भी कार खरीदना चाहते हैं, तो कुछ सामान्य सी जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं, जिसे अपनाकर आप 'स्मार्ट बायर' (smart buyer) बन सकते हैं।

दिवाली पर कैसे पाएँ कार पर ऑफर (diwali per car offer)

अक्सर ही हम कार खरीदने से पहले बाजार में उस पर अच्छी तरह रिसर्च (Research) करते हैं। रिसर्च के बाद ही हम कार खरीदने का मन बनाते हैं। कई बार ऐसा भी देखा गया है जब कार खरीदने की इच्छा तो है लेकिन बजट कम पड़ गया है। इस स्थिति में अक्सर लोग कार लोन पर खरीदने का विकल्प तलाशते हैं। तो, कहीं इस उत्सव के माहौल में आप भी लोन पर कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं। इन बातों पर आप खास ध्यान दें। आइये जानते हैं, कार लोन से जुड़े कुछ टिप्स।

ऐसे कार डीलर को दें प्राथमिकता (car dealers)

लोन पर कार खरीदने से पहले खास तौर पर इस बात पर ध्यान दें कि आप एक अच्छा और किफायती सौदा करें। विशेषज्ञ बताते हैं कि किसी भी खरीददार को ऐसे किसी डीलर से कार खरीदना चाहिए, जिसका कार लोन देने वाले बैंक के साथ अच्छा संबंध हो। साथ ही, वह आपके सामने एक अच्छी फाइनेंस डील पेश कर सकता है। जानकार कहते हैं कि ग्राहक को चाहिए कि वो सबसे पहले ऐसे कार डीलर को प्राथमिकता दें।

कार लोन में छोटी-छोटी लेकिन अहम बातें (Saste CAR Loan Ke Bare Me)

दूसरी बात, कार लोन लेने से पहले ग्राहक को चाहिए कि वो उसकी सही कीमत और लगने वाले चार्ज को समझें। इसके लिए ग्राहक प्रोसेसिंग फीस, प्रीपेमेंट चार्ज, ब्याज के टाइप आदि पर अच्छी तरह रिसर्च कर लें। इसके अलावा, इस बात की भी जांच करे कि आपको अपनी कार लोन पर कितनी ब्याज दर देनी होगी। ये सभी बातें समझने के बाद ही कार लोन लीजिए।

जिस बैंक में आपका खाता है, वहां भी पता करें

ग्राहक चाहे तो अपने बैंक से भी कार लोन ले सकते हैं। मतलब, जिस बैंक में ग्राहक खाता पहले से है। कई बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को कार लोन के साथ कई प्रकार की अन्य सुविधाएं भी देते हैं। ऐसे बैंक अक्सर अपने ग्राहकों को बिना डॉक्यूमेंटेशन के बढ़िया ब्याज दरों पर कार लोन उपलब्ध करवाते हैं।

क्रेडिट स्कोर पता करें (Kaise Jane Apna Credit Score)

ग्राहक को चाहिए कि कार लोन लेने से पहले वह इस बात की जांच कर लें कि उनका क्रेडिट स्कोर कितना है? 750 से ज्यादा क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। ऐसे में अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ज्यादा है, तो आपको लोन के रूप में ज्यादा राशि मिलेगी। ऐसे लोन पर ग्राहकों को कई तरह के फायदे भी मिलते हैं। इसके अलावा कार लोन पर लगने वाली ईएमआई और किस्त संबंधी बातों को भी अच्छे से जान लेना चाहिए।

ये भी अहम

अंत में ग्राहक को चाहिए कि वो इस बात का खास ध्यान रखें कि उन्हें कार लोन के लिए सही राशि मिले। अगर आपका बैंक लोन देने से पहले ज्यादा डाउन पेमेंट मांग रहा है। तो इसका एक बड़ा असर आपके कार लोन की राशि पर भी पड़ सकता है। इसलिए इसका खास ख्याल रखें।

तो, इन महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखकर आप भी इस त्योहारी सीजन (festive season) में अपने कार के सपने को पूरा कर सकते हैं। हमारे बताए इन टिप्स को अपनाकर आप भी स्मार्ट बायर (smart buyer) कहला सकते हैं और यह सुनना किसे अच्छा नहीं लगता।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story