×

ShareChat Layoff: सोशल मीडिया स्टार्ट-अप ShareChat से जाएगी लोगों की नौकरी, कंपनी ने बताई वजह

ShareChat Layoff: भारतीय सोशल मीडिया स्टार्टअप शेयरचैट में ट्विटर, गूगल, टाइगर ग्लोबल और टेमासेक जैसे बड़ी कंपनियों का निवेश है। शेयरचैट से पहले Moj अपने कर्मचारियों को निकाल चुका है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Jan 2023 12:59 PM GMT
ShareChat Layoff: सोशल मीडिया स्टार्ट-अप ShareChat से जाएगी लोगों की  नौकरी, कंपनी ने बताई वजह
X

ShareChat Layoff (सोशल मीडिया) 

ShareChat Layoff: अमेरिका में छंटनी की आंच अब धीरे-धीरे भारत में आने लगी है। कई बड़ी विदेशी कंपनी के निवेश से समर्थित भारतीय सोशल मीडिया स्टार्ट-अप शेयरचैट ने अपने कर्मचारियों की संख्या में 20 फीसदी की छंटनी की घोषणा की है। कंपनी के इस घोषणा के बाद से 400 से अधिक कर्मचारियों पर नौकरी पर तलवार लटकी गई ई है। इससे पहले शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म Moj ने एक महीने पहले अपने 100 कर्मियों की छंटनी कर चुकी है।

इन बड़ी कंपनियों का लगा पैसा

बात दें कि भारतीय सोशल मीडिया स्टार्टअप शेयरचैट में ट्विटर, गूगल, टाइगर ग्लोबल और टेमासेक जैसे बड़ी कंपनियों का निवेश है। इस संदर्भ में शेयरचैट ने एक बयान जारी किया है। इस बयान में कहा कि कठिन आर्थिक स्थिति को बनाए रखने के लिए कंपनी को इस तरह के कदम उठाने की जरूरत है।

कंपनी के प्रवक्ता का बयान

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि शेयरचैट को हमारे लोगों द्वारा हर दिन काम पर लाए जाने वाले अथक परिश्रम और ईमानदारी से बनाया गया है। आठ साल पहले हमारे लॉन्च के बाद से ShareChat और हमारे लघु वीडियो ऐप Moj ने अविश्वसनीय वृद्धि देखी है। हालांकि भले ही हम बढ़ते रहें, ऐसे कई बाहरी मैक्रो कारक हैं जो पूंजी की लागत और उपलब्धता को प्रभावित करते हैं।

कठिन दौर में दर्दनाक फैसले लेने पड़ रहे हैं

बयान में आगे कहा गया है कि हमें एक कंपनी के रूप में अपने इतिहास में कुछ सबसे कठिन और दर्दनाक फैसले लेने पड़े हैं और अपने अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली कर्मचारियों में से लगभग 20% को छोड़ना पड़ा है, जो इस स्टार्ट-अप यात्रा में हमारे साथ रहे हैं।

निकले कर्मियों को मिलेगा निम्नलिखित वित्तीय पैकेज

● कंपनी नोटिस अवधि के लिए कुल वेतन का भुगतान करेगी

● कंपनी के साथ सेवा करने वाले प्रत्येक वर्ष के लिए अनुग्रह राशि के रूप में दो सप्ताह का वेतन

● दिसंबर 2022 तक 100 प्रतिशत वेरिएबल पे

● स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी कवर जून 2023 के अंत तक बना रहेगा

● कर्मचारियों को अपने लैपटॉप जैसी कार्य संपत्तियों को बनाए रखने की अनुमति होगी

● ESOPS 30 अप्रैल 2023 तक शेड्यूल के अनुसार जारी रहेगा और कर्मचारियों को बनाए रखा जाएगा

● 45 दिनों तक की अप्रयुक्त छुट्टी शेष को वर्तमान सकल वेतन के अनुसार भुनाया जाएगा

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story