×

'सोशल रिस्पांसिबिलिटी' की मद में खर्च करने वाली कंपनियों में Reliance पहला, TCS दूसरा और Wipro तीसरे नंबर पर

social responsibility: रिलायंस के बाद दूसरे और तीसरे नंबर पर देश की आईटी कंपनियों ने पैसा खर्च किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 7 Dec 2021 3:18 PM GMT
सोशल रिस्पांसिबिलिटी की मद में खर्च करने वाली कंपनियों में Reliance पहला, TCS दूसरा और Wipro तीसरे नंबर पर
X

रिलायंस पहले टीसीएस दूसरे और विप्रो तीसरे नंबर पर (Social Media)

Social Responsibility : देश के जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 'सोशल रिस्पांसिबिलिटी' की मद में सबसे अधिक खर्च करने वाली कंपनी बन गई है। कंपनी ने कोरोना काल के दौरान समाजसेवा पर 922 करोड़ रू खर्च किए। वित्त वर्ष में इंडिया इंक का सीएसआर पर कुल खर्च 8,828.11 करोड़ रुपये रहा। सरकार द्वारा संसद के पटल पर रखे गए आंकड़ों में यह बात सामने आई।

रिलायंस के बाद आईटी कंपनी

रिलायंस के बाद दूसरे और तीसरे नंबर पर देश की आईटी कंपनियों ने पैसा खर्च किया। सोशल रिस्पांसिबिलिटी में टाटा समूह की प्रमुख कंपनी टीसीएस ने 674 करोड़ रुपये और विप्रो ने 246 करोड़ रुपये खर्च किए। इंडिया इंक द्वारा सोशल रिस्पांसिबिलिटी पर खर्च की गई रकम का 10 फीसदी रिलायंस ने अकेले ही खर्च कर दिया।

इंडिया इंक के कुल सीएसआर खर्च में गिरावट दर्ज की गई

सीएसआर में कंपनियों को पिछले तीन वर्षों के औसत नेट प्रोफिट का 2 फीसदी अनिवार्य रूप से खर्च करना पड़ता है। कोरोना काल की वजह से रिलायंस ने 2 प्रतिशत की अनिवार्य सीमा से कहीं अधिक खर्च किया। हलांकि इंडिया इंक के कुल सीएसआर खर्च में पिछले वर्ष की तुलना में 64 फ़ीसद की गिरावट दर्ज की गई है।

निवेदन– आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें । हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story