×

Sone Ka Bhav: नहीं बदला सोने का दाम, चांदी में गिरावट, जानिए क्या है आज का रेट

Sone Ka bhav: सोना-चांदी के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच आज सोने के दामों(Aaj Ka Sone Ka Bhav) में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 10 Jun 2021 2:15 AM GMT (Updated on: 10 Jun 2021 2:17 AM GMT)
There has been no change in the prices of gold  today amidst the continuous fluctuations in the prices of gold and silver.
X

सांकेतिक तस्वीर, ( साभार-सोशल मीडिया)

Sone Ka Bhav: सोना-चांदी के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच आज सोने के दामों(Aaj Ka Sone Ka Bhav) में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में इंडिया बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) के अनुसार, चांदी के दामों(Chandi Ka Bhav) में मामूली गिरावट हुई है। जबकि सोने के दाम वहीं हैं जो कल थे।

ऐसे में आज यानी 10 जून गुरूवार की बात करें, तो आज सोने को छोड़कर चांदी के भाव (Aaj Ka Chandi Ka Bhav) में बहुत ही मामूली कमी हुई है। वहीं बीते कुछ दिनों से लगातार सोने और चांदी के भाव (Sone Chandi Ke Bhav) में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

ऐसे में अगर आप सोने-चांदी को खरीदने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले जान लें कि आज सोने (Aaj Sone Ka Bhav Kya Hai) और चांदी के भाव (Aaj Chandi Ka Bhav Kya Hai) क्या हैं।

सोने चांदी के भाव(Aaj Sone Chandi Ka Bhav) आज 10 June 2021 को 22 कैरट सोने के भाव (Aaj Sone Ka Bhav Kya Hai) जस का तस बना हुआ है। जबकि बीते दिन मंगलवार को सोने(Gold Price) की कीमत में 800 रुपये प्रति दस ग्राम की कमी दर्ज की गई थी। वहीं 24 कैरट गोल्ड में भी 170 रुपये प्रति दस ग्राम का इजाफा हुआ है।

दूसरी ओर चांदी के आज के भाव (Chandi Ka Aaj ka Bhav) में बहुत थोड़ी सी गिरावट देखने को मिल रही है। आज चांदी की कीमत में 300 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि कल चांदी के दाम में 600 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी देखी गई थी।

आज क्या है सोने का भाव (Sone Ka Bhav Kya Hai Aaj Ka)

सोने की कीमतों में गुरूवार यानी आज जितनी कल थी, उतनी ही बने हुए हैं। 22 कैरट का गोल्ड (Gold Price Today) का दाम 47,680 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। जबकि 24 कैरट सोने का दाम गुरूवार को 48 हजार 680 रुपये प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है।

चांदी की बात करें तो सिल्वर की कीमत (Silver Price Today) में 300 रुपये की कमी होने के बाद कीमत 71 हजार 400 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। जबकि कल यह रेट 71,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर था।


क्या आप जानते हैं क्या होता है कैरट का मतलब?

हम सोने की शुद्धता की गणना के लिए कैरट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप वास्तम में जानते हैं कि इसका मतलब क्या होता है। तो चलिए हम बताते हैं कि आखिर इसका मतलब क्या है। कैरट शुद्ध सोने की मात्रा है जो आभूषणों के एक समूह में है। सोने की शुद्धता मापने का सबसे अहम पैमाना कैरट ही होता है। कैरट जितना ज्यादा होगा सोना उतना ही खरा होगा और यही निश्चित करता है सोने का दाम।

आपको पता ही होगा कि 24 कैरट सोना 100 फीसदी शुद्ध होता है, जो बहुत नरम और नाजुक होता है। इसमें किसी तरह की कोई धातु नहीं मिलाई जाती ही। हालांकि आभूषण नाजुक नहीं हो सकता है ऐसे में आमतौर पर इसे 18k और 22k में बनाया जाता है।

कैसे मापी जाती है सोने की शुद्धता

कैरेट को प्रतिशत में बदलने के लिए हम मात्रा को 100 से गुणा करते हैं, फिर समाधान को 24 से विभाजित करते हैं। जैसे कि आप 22 कैरट सोने के सिक्के में सोने के अनुपात का पता लगाना चाहते हैं तो 22 को 24 से पहले भाग दें, नतीजा 0.9166 आएगा। इसे 100 के साथ गुणा करें, तो नतीजा 91.66 प्रतिशत है, जो कि सोने के सिक्के में कितना शुद्ध सोने का प्रतिशत है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story