×

Sone Ka Bhav: धनतेरस से पहले सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, दिसंबर तक जा सकता है रिकॉर्ड स्तर पर

Sone Ka Bhav: फेस्टिव सीजन के कारण 'मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज' (MCX) पर दिसंबर वायदा गोल्ड फ्यूचर में 0.88 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा रही है।

aman
Written By amanPublished By Shreya
Published on: 26 Oct 2021 5:32 AM GMT
Sone Ka Bhav: धनतेरस से पहले सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, दिसंबर तक जा सकता है रिकॉर्ड स्तर पर
X

सोने के आभूषण की खरीदारी करती महिला (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Sone Ka Bhav: त्योहारी सीजन (Festive Season) के शुरू होते ही देश भर में सोने की मांग (Sone Ki Mang) अचानक बढ़ जाती है। खासकर, धनतेरस (Dhanteras) और दिवाली (Diwali) को ध्यान में रखते हुए इन खास मौकों पर लोग सोना जरूर खरीदते हैं। इसी के मद्देनजर, फेस्टिव सीजन के कारण 'मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज' (MCX) पर दिसंबर वायदा गोल्ड फ्यूचर में 0.88 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा रही है। सोने का दाम (Sone Ka Dam) 423 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 48,220 के स्तर पर पहुंच गया है। सोने की कीमत (Sone Ki Kimat) में मंगलवार 26 अक्टूबर, 2021 को बढ़ोतरी दर्ज की गई। जबकि पिछले कारोबारी दिन यानी सोमवार को सोना 47,797 (MCX) प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।

बता दें कि सोने के अलावा चांदी का भाव (Chandi Ka Bhav) भी बढ़त के साथ 66,000 रुपए प्रति प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। बीते कारोबारी दिन में चांदी 65,600 रुपए प्रति किलोग्राम पर व्यापर कर रहा था। वहीं, सर्राफा बाजार (Sarafa Bazar) की बात करें, तो 24 कैरेट सोना का दाम (24 Karat Sone Ka Dam) 47,760 रुपए पर है, इसमें 100 रुपए की तेजी दर्ज की गई है। जबकि, पिछले कारोबारी दिन में इसकी कीमत 47,660 रुपए था।

गोल्ड के आभूषण (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सोने का भाव कैसे पता करें (Sone Ka Bhav Kaise Pata Kare)?

अब आप भी सोने का रेट (Sone Ka Rate) घर बैठे पता कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) के अनुसार, कोई भी ग्राहक 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर कीमत पता कर सकता है। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं, उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने का हालिया रेट जान सकेंगे।

सोने की कीमत और बढ़ने की उम्मीद

त्योहारी सीजन के बीच बाजार मामलों के विशेषज्ञ मानते हैं, कि दिवाली से दिसंबर तक सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। इस दौरान सोने की कीमतें 57,000 से लेकर 60,000 रुपए प्रति दस ग्राम तक जा सकती हैं। जबकि, चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल सकती है। चांदी की कीमत (Chandi Ki Kimat) 76,000 से 82,000 रुपए प्रति किलो तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। विशेषज्ञ सोने की कीमत में बढ़ोतरी का सबसे बड़ा कारण उसकी बढ़ती मांग को ही मानते हैं।

सोना वायदा में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने सोमवार को ताजा सौदों की दिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 228 रुपए बढ़कर 48,025 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर महीने की डिलीवरी के लिए सोने की कीमत 228 रुपए यानी 0.48 फीसदी बढ़कर 48,025 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। बाजार विश्लेषकों ने बताया, कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई है। वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.28 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,801.30 डॉलर प्रति औंस हो गई।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story