×

Sone Ka Bhav: सोना हुआ सस्ता, फटाफट कर लें खरीदारी, चांदी की बढ़ी चमक, यहां देखें कीमत

Sone Ka Bhav: बुधवार को एक बार फिर से सोने के दाम में गिरावट दर्ज की जा रही है। जबकि चांदी की कीमत में खासा उछाल देखने को मिला है।

aman
Written By amanPublished By Shreya
Published on: 27 Oct 2021 6:27 AM GMT
Sone Ka Bhav: सोना हुआ सस्ता, फटाफट कर लें खरीदारी, चांदी की बढ़ी चमक, यहां देखें कीमत
X

सोने की ज्वैलरी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Sone Ka Bhav: दिवाली (Diwali) और धनतेरस (Dhanteras) में अब ज्यादा दिन दूर नहीं हैं। धनतेरस के मौके पर देशभर में सोने-चांदी की जमकर खरीदारी होती है। तो, ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर है जो इस त्योहारी मौसम (Festive Season) में पीली और सफेद धातु खरीदना चाहते हैं। सोने का दाम (Sone Ka Dam) में आजकल गिरावट देखने को मिल रहा है। बुधवार (27 अक्टूबर, 2021) को भी सोने की कीमत (Sone Ki Kimat) में गिरावट दर्ज की गई। वहीं, चांदी की कीमत (Chandi Ki Kimat) में खासा उछाल देखने को मिल रहा है।

मौजूदा त्योहारी मौसम के मद्देनजर सोना और चांदी दोनों ही धातुओं की अच्छी खरीदारी की उम्मीद जताई जा रही है। बाजार के विशेषज्ञ भी मान रहे हैं, कि आने वाले दिनों में सोने के दाम (Sone Ka Dam) में आगे तेजी देखी जा सकती है।

आज का सोने का दाम (Aaj Ka Sone Ka Dam)?

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange- MCX) पर सोने का दिसंबर वायदा कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। सोने में बुधवार को 49 रुपए या 0.10 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 03 दिसंबर, 2021 के वायदा पर व्यापार हो रहा है। इसके चलते एमसीएक्स पर सोने की कीमत 47,761 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है।

सोना चांदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आज का चांदी का दाम (Aaj Ka Chandi Ka Dam)

इस बीच, सफेद धातु चांदी की कीमत (Chandi Ki Kimat) में उछाल देखने को मिल रहा है। इसका भी 3 दिसंबर 2021 का वायदा हरे निशान में दिख रहा है। एमसीएक्स पर चांदी का दिसंबर वायदा 21 रुपए या 0.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 65,035 रुपए प्रति किलो पर कारोबार कर रहा है।

कल का सोने चांदी का दाम (Kal Ka Sone Chandi Ka Dam Kya Hai)

बता दें, कि मंगलवार को एमसीएक्स पर सोने और चांदी दोनों ही गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। गिरावट का वही रुख आज भी बरकरार है। सोना 48,147 रुपए प्रति ग्राम पर कारोबार हो रहा था। इसके अलावा चांदी 182 रुपए या 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 66,235 रुपए प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी।

गोल्ड ज्वैलरी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्या कहते हैं बाजार के विशेषज्ञ?

बाजार के इन हालातों पर बुलियन एक्सपर्ट्स का कहना है, कि भारत ही नहीं दुनिया के अन्य देशों में आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए सोने में अच्छी खरीदारी दिखने की उम्मीद है। संभव है कि सोने की कीमतों में जल्द ही उछाल देखने को मिल सकता है। इसी तरह चांदी की कीमतें भी आगामी समय में बढ़ सकती हैं।

भारत में दिवाली का त्योहार अब आने ही वाला है। उससे पहले धनतेरस का मौका सोना-चांदी की खरीदारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है। बता दें, कि आगामी दो नवंबर को धनतेरस है। इस दिन को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। लोग सोने-चांदी की खरीद के लिए तैयारियों में जुटे हैं, जिसका फायदा सर्राफा बाजार को मिल सकता है।

सोने का भाव कैसे पता करें (Sone Ka Bhav Kaise Pata Kare)?

सोने का रेट (Sone Ka Rate) घर बैठे भी पता किया जा सकता है। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) के अनुसार, कोई भी ग्राहक 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर कीमत पता कर सकता है। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं, उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने का हालिया रेट जान सकेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story