×

Sone Ka Bhav : दिवाली से पहले सोना-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, यहां देखें क्या है बाजार भाव

शारदीय नवरात्रि के दौरान भी सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी था।

aman
Written By amanPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 Oct 2021 8:55 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2021 8:57 AM GMT)
Sone Ka Bhav
X

सोने के आभूषण (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Sone Ka Bhav : भारतीय सर्राफा बाजार में सोमवार 18 अक्टूबर को सोना-चांदी की कीमतों (Sone Ka Bhav) में गिरावट देखने को मिली। प्रमुख संस्था इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार, कारोबारी सप्ताह के पहले दिन आज सुबह 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने की कीमत में 746 रुपए की गिरावट देखने को मिली।

साथ ही, 24 कैरेट सोने का रेट घटकर 47,379 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। जबकि, चांदी की कीमतों में भी 734 रुपए की कमी देखने को मिल रही है। चांदी का भाव (chandi ka bhav) आज सुबह गिरकर 63,186 रुपए प्रति किलो हो गया था।

उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी

बता दें कि शारदीय नवरात्रि के दौरान भी सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी था। लेकिन दशहरा के एक दिन पहले सोने के की कीमतों में (sone ka bhav aaj ka 2021) 472 रुपए तो चांदी के भाव में 557 रुपए का भारी उछाल देखने को मिला था। अब जब बाजार दशहरा से आगे दीवाली की तरफ बढ़ रहा है, तो एक बार फिर सोने-चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है।

सोने की कीमत (फोटो- सोशल मीडिया)

बीते गुरुवार को क्या थी कीमतें

ज्ञात हो कि बीते हफ्ते शुक्रवार को दशहरा की छुट्टी की वजह से सर्राफा बाजार के रेट जारी नहीं हुए थे। पिछले सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन यानी गुरुवार को सोना-चांदी के रेट (Sone Ka Rate) में सुबह के मुकाबले शाम को उछाल देखने को मिला था। तब, 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने की कीमत शाम बाजार बंद होते समय 48,125 था।

वहीं, 999 शुद्धता वाले चांदी का भाव (Chandi Ka Rate) बढ़कर 63,290 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये संभव है कि जब आप आभूषण खरीदने जाएं तो मौजूदा दिखाए जा रही कीमत और बाजार भाव में अंतर हो, तो चौंकिएगा मत ऐसा जीएसटी (GST) लगने की वजह से होता है। जीएसटी लगने के बाद बाजार में धातुओं के कीमतों में इजाफा होना स्वाभाविक है।

शनिवार रविवार को नहीं घोषित किए जाते धातुओं के रेट

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को India Bullion and Jewelers Association (ibja) की ओर से सोना-चांदी के रेट जारी नहीं किए जाते हैं। इसलिए बीते हफ्ते गुरुवार के बाद रेट जारी नहीं किए गए थे।

सोने का भाव (फोटो- सोशल मीडिया)

मिस्ड कॉल से पता करें रेट

ग्राहकों के लिए एक विशेष सुविधा भी उपलब्ध है। अब आप 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए आपको रेट्स मिल जाएंगे। इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co या ibjarates.com पर विजिट कर सकते हैं।

ऐसे करें शुद्धता की पहचान

ग्राहकों को बता दें कि ज्वेलरी की शुद्धता मापने के लिए हॉलमार्क का निशान होता है। हॉलमार्क से जुड़े पांच तरह के निशान होते हैं। इनमें से एक कैरेट से जुड़ा होता है। जैसे, अगर 22 कैरेट की ज्वेलरी होगी, तो उसमें 916 और अगर 21 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उस पर 875 तथा 18 कैरेट की ज्वेलरी होने पर 750 लिखा होता है।

वहीं अगर ज्वेलरी 14 कैरेट की होगी तो उसमें 585 लिखा होगा। तो इस प्रकार भी ग्राहक खुद से आभूषण की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। जिससे आपकी गाढ़ी कमाई यूं ही बर्बाद न जाए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story