×

Sone Ka Bhav: फिर गिरे सोने-चांदी के दाम, देर न करें अच्छा मौका छूट जाएगा

Sone Ka Bhav: आज तीसरे दिन भी सोना-चांदी के भाव(Gold-Silver Price) में गिरावट देखने को मिल रही है। 18 जून, शुक्रवार को सोने का भाव(Sone Ka Bhav) 60 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ता हुआ है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 Jun 2021 2:01 AM GMT (Updated on: 18 Jun 2021 2:03 AM GMT)
Sone Ka Bhav: Increase in gold prices, know how much is the price of silver
X

सोना (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Sone Ka Bhav: सोने-चांदी के दामों से लगातार हलचल मची हुई है। आज तीसरे दिन भी सोना-चांदी के भाव(Gold-Silver Price) में गिरावट देखने को मिल रही है। 18 जून, शुक्रवार को सोने का भाव(Sone Ka Bhav) 60 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ता हुआ है। चांदी के हाल देखें तो चांदी की कीमत(Chandi Ki Kimat) में 1000 रुपये प्रति किलो कमी दर्ज की गई है।

ऐसे में अगर आप सोने-चांदी(Gold-Silver) को खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो सबसे पहले ये जरूर जान लें कि आज सोने का भाव क्या हैै (Aaj Sone Ka Bhav Kya Hai) और आज चांदी का भाव (Aaj Chandi Ka Bhav Kya Hai) क्या हैं।

बीते कई दिनों से सोना-चांदी का दाम (Sona Chandi Ka Bhav) में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच आज इंडिया बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) के अनुसार, गोल्ड रेट (Gold Rate) में कमी आयी है, वही चांदी की कीमत (Silver Rate) भी आज कम हुई है।

सोना- चांदी का भाव (Aaj Sone Chandi Ka Bhav)

22 कैरट सोने के भाव (Aaj Sone Ka Bhav Kya Hai) आज 18 जून को 60 रुपये प्रति दस ग्राम कम हो गया। वहीं 24 कैरट गोल्ड में भी 60 रुपये प्रति दस ग्राम में कमी दर्ज की गयी है। वहीं दूसरी तरफ चांदी का आज का भाव (Chandi Ka Aaj ka Bhav) भी कम हो गया। आज 1 KG चांदी की कीमत में 1000 रूपये की गिरावट दर्ज की गई है।


आज सोना कितने रुपए तक पहुंचा (Sone Ka Bhav Kya Hai Aaj Ka)

आज सोने की कीमतों(Gold Price Today) में 60 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट होने के बाद 22 कैरट का गोल्ड (Gold Price Today) 47,350 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। जबकि 24 कैरट सोने का दाम 10 रुपये की गिरावट के साथ 48,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है।

चांदी की कीमत (Silver Price Today) में तेजी से कमी दर्ज की गई है। चांदी के दाम(Chandi Ke Dam) में 1000 रुपए की कमी होने के बाद कीमत 70 हजार 300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। जबकि कल यह रेट 71 हजार 300 था।

क्या होता है कैरट का मतलब (Kya Hota Hai Carat)?

हम सोने की शुद्धता की गणना के लिए कैरट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप वास्तम में जानते हैं कि इसका मतलब क्या होता है। तो चलिए हम बताते हैं कि आखिर इसका मतलब क्या है। कैरट शुद्ध सोने की मात्रा है जो आभूषणों के एक समूह में है। सोने की शुद्धता मापने का सबसे अहम पैमाना कैरट ही होता है।

कैरट जितना ज्यादा होगा सोना उतना ही खरा होगा और यही निश्चित करता है सोने का दाम। आपको पता ही होगा कि 24 कैरट सोना 100 फीसदी शुद्ध होता है, जो बहुत नरम और नाजुक होता है। इसमें किसी तरह की कोई धातु नहीं मिलाई जाती ही। हालांकि आभूषण नाजुक नहीं हो सकता है ऐसे में आमतौर पर इसे 18k और 22k में बनाया जाता है।

कैसे मापी जाती है सोने की शुद्धता

कैरेट को प्रतिशत में बदलने के लिए हम मात्रा को 100 से गुणा करते हैं, फिर समाधान को 24 से विभाजित करते हैं। जैसे कि आप 22 कैरट सोने के सिक्के में सोने के अनुपात का पता लगाना चाहते हैं तो 22 को 24 से पहले भाग दें, नतीजा 0.9166 आएगा। इसे 100 के साथ गुणा करें, तो नतीजा 91.66 प्रतिशत है, जो कि सोने के सिक्के में कितना शुद्ध सोने का प्रतिशत है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story