×

Zee merger with Sony: बदल जायेगी टीवी मनोरंजन की दुनिया, सोनी-ज़ी मचाएंगे तहलका

Zee merger with Sony: अब टीवी चैनलों को बहुत तगड़ा कम्पटीशन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म्स यानी ओटीटी से मिल रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Monika
Published on: 23 Sep 2021 10:08 AM GMT
Zee merger with Sony
X

ZEE का होगा सोनी के साथ विलय (फोटो : सोशल मीडिया )

Zee merger with Sony: भारत में मनोरंजन (Entertainment in India) की दुनिया में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। सोनी (Sony) और ज़ी नेटवर्क (zee network) के विलय से भारत का सबसे बड़ा मनोरंजन नेटवर्क बन गया है । दोनों कंपनियां कुल मिला कर 75 टीवी चैनल (75 TV Channels) चलाती हैं । जिनका 173 देशों में प्रसारण होता है। बीते सालों में भारत में इंटरनेट पर मनोरंजन देखने वाले दर्शकों की संख्या बढ़ी है और ये कंपनियां इसका लाभ उठाना चाहती हैं। एकाउंटेंसी की वैश्विक कंपनी ईवाई के मुताबिक भारत का मनोरंजन बाजार 24 अरब डॉलर का है। यह अभी से दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से है। आने वाले सालों में स्मार्टफोन (smartphone) का इस्तेमाल और बढ़ने का पूर्वानुमान है। इसी वजह से नेटफ्लिक्स(netflix) , अमेजन प्राइम वीडियो (amazon prime video) , डिजनी हॉटस्टार (Disney Hotstar) जैसी अग्रणी अमेरिकी स्ट्रीमिंग कंपनियां यहाँ आई। अपने बिजनेस को विस्तार दिया है।

दरअसल, अब टीवी चैनलों को बहुत तगड़ा कम्पटीशन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म्स यानी ओटीटी से मिल रहा है। जो ट्रेंड दिख रहा है उससे लगता है कि बहुत जल्द ओटीटी प्लेटफार्म्स (OTT Platforms) ही मनोरंजन का मुख्य जरिया होंगे। टीवी चैनल पीछे रह जायेंगे। बाजार और दर्शकों के बीच बने रहने के लिए टीवी चैनलों को नए उपाए करने पड़ेंगे। उसी क्रम में कंपनियों का कंसोलिडेशन होना लाजिमी है। ऐसे में जी समूह के मनोरंजन व्यापार का सोनी की भारतीय इकाई में विलय हो जाना एक बड़ी घटना जरूर है। लेकिन अप्रत्याशित नहीं है क्योंकि देर सबेर ऐसे विलय होने ही हैं , जैसा कि मोबाइल सेवा देने वाली कंपनियों के साथ हो चुका है।

सोनी इंडिया में ज़ी के विलय से बनने वाली कंपनी दर्शकों और चैनलों की संख्या के लिहाज से इस बाजार के सबसे बड़ी खिलाड़ी 'स्टार' और 'डिजनी इंडिया' की बराबरी कर सकती है। नई कंपनी में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के पास 52.93 प्रतिशत की बहुसंख्य हिस्सेदारी होगी। इसके लिए सोनी ने 1.58 अरब डॉलर देने का प्रस्ताव किया है।

नई कंपनी शेयर बाज़ार में लिस्ट होगी

सोनी इंडिया खेलों और सामान्य मनोरंजन चैनलों के प्रसारण में अच्छा कर रही है , जबकि 'जी' की प्रांतीय क्षेत्र में मजबूत पकड़ है। जी पर भारत में सबसे ज्यादा ओरिजिनल फिल्में रिलीज हो रही हैं। दोनों के पास फिल्मों की बहुत मजबूत लाइब्रेरी है । जिसका इस्तेमाल ओटीटी और टीवी के लिए किया जा सकता है।खेलों में सोनी भारत में क्रिकेट, यूएफसी, डब्ल्यूडब्ल्यूई कुश्ती और यूईएफए फुटबॉल दिखाता है। उसने हाल ही में टोक्यो ओलपिंक खेलों का भी प्रसारण किया।

इस विलय से सोनीलिव और जी – 5 जैसी पेड स्ट्रीमिंग सेवाओं का भी विलय हो जाएगा."जी – 5 भारत में ओरिजिनल कॉन्टेंट देने वाली सबसे बड़ी सर्विस है। उसने 2020-21 में 75 से भी ज्यादा ओरिजिनल रिलीज किए।

सोनी विलय के बाद बनने वाली कंपनी में 11,605.94 करोड़ रुपये निवेश करेगी। विलय के बाद बनने वाली कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के रूप में पुनीत गोयनका बने रहेंगे.

खास बातें

- ज़ी नेटवर्क की 190 देशों में पहुंच है। 10 भाषा में 100 से ज्यादा चैनल हैं। 19 फीसदी व्यूअरशिप शेयर है। कंटेंट में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है । इसके पास 2.6 लाख घंटों से ज्यादा टीवी कंटेंट, 4800 से ज्यादा फिल्मों के टाइटल, डिजिटल स्पेस में ज़ी – 5 के जरिए बड़ी पकड़ है। सोनी के पास भारत में 31 चैनल हैं और कंपनी का 167 देशों में पहुंच है। सोनी के पास देश में 700 मिलियन व्यूअर है। सोनी का व्यूअरशिप मार्केट शेयर 9 फीसदी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story