×

Sovereign Gold Bond: आखिरी मौका...आज खरीदें कम भाव पर सोना, इन वजहों से गोल्ड में करिए निवेश

Sovereign Gold Bond: नवीनतम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज़ II की कीमत 5873 रुपये ग्राम तय की गई है, जो पिछली किश्तों से ₹3 की छूट है, यह उन निवेशकों के लिए आदर्श होगा जो कम से कम 5 वर्षों तक अपने निवेश को बनाए रखना चाहते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 15 Sep 2023 6:32 AM GMT
Sovereign Gold Bond
X

Sovereign Gold Bond (सोशल मीडिया) 

Sovereign Gold Bond: अगर आप सोने में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो बाजार से कम दाम में इसके खरीदने का आज आखिरी मौका है। दरअसल, सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) स्कीम के तहत सोना खरीदार को कम भाव पर इसे खरीदने का मौका दे रही है। सॉवेरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 की दूसरी सीरीज आज बंद होने जा रही है। यह स्कीम 11 सितंबर को खुली थी। इस दौरान अगर आप सस्ते दाम में गोल्ड नहीं खरीद पाएं तो शुक्रवार तक इसमें निवेश कर यह लाभ उठा सकते हैं। सरकार ने SGB सीरीज-II के तहत एक ग्राम गोल्ड की कीमत 5,923 रुपये तय की है।

इन वजहों से करें इस स्कीम में निवेश

अब सवाल उठता है कि आखिरी लोग सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) स्कीम के तहत सोना क्यों लें, तो आज हम आपको बताएं कि SJB स्कीम में निवेश करने का क्या क्या लाभ मिल सकता है और आपको सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश क्यों करना चाहिए?

पहला हर वर्ष इतने फीसदी सुनिश्चित रिटर्न

निवेशकों को नाममात्र मूल्य पर अर्ध-वार्षिक रूप से देय 2.50 प्रतिशत प्रति वर्ष की निश्चित दर पर मुआवजा दिया जाएगा।

दूसरा भंडारण की समस्या नहीं

भौतिक सोने के विपरीत जब एसजीबी में निवेश की बात आती है तो भंडारण की कोई समस्या नहीं होती है, इसलिए वे अधिक सुरक्षित होते हैं।

तीसरा मोचन पर कोई पूंजीगत लाभ कर नहीं

सरकार ने नवंबर 2015 में गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम लॉन्च की थी। योजना के तहत RBI किश्तों में सब्सक्रिप्शन के लिए इश्यू खोलता है।

चौथा ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में उपयोग

सॉवरेन गोल्ड बांड का उपयोग ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में किया जा सकता है। ऋण-से-मूल्य (एलटीवी) अनुपात समय-समय पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अनिवार्य सामान्य स्वर्ण ऋण के बराबर निर्धारित किया जाना है।

पांचवा जीएसटी और न मेकिंग चार्ज

सोने के सिक्कों और बारों के विपरीत सॉवरेन गोल्ड बांड पर कोई वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) नहीं लगाया जाता है। इसके अलावा एसजीबी पर कोई मेकिंग चार्ज नहीं है

ऑनलाइन खरीदने पर सस्ता मिलेगा सोना

सरकार ने आरबीआई के परामर्श से SGB सीरीज-II के तहत ऑनलाइन सोना खरीदने पर आवेदक को सस्ता सोना दे रही है। डिजिटल मोड पर पेमेंट करने पर निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

इन निवेशकों के लिए आदर्श है यह स्कीम

नवीनतम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज़ II की कीमत 5873 रुपये ग्राम तय की गई है, जो पिछली किश्तों से ₹3 की छूट है, यह उन निवेशकों के लिए आदर्श होगा जो कम से कम 5 वर्षों तक अपने निवेश को बनाए रखना चाहते हैं। पिछले साल के दौरान पीली धातु ने 13-15 फीसदी का रिटर्न दिया है। डॉलर में इसने 12 फीसदी का रिटर्न दिया है। मिलवुड केन इंटरनेशनल के संस्थापक और सीईओ निश भट्ट ने कहा आगे बढ़ते हुए भारत में त्योहारी मांग के कारण सोने की कीमतें बढ़ सकती हैं इसलिए एसजीबी का विकल्प चुनने वाले निवेशकों को अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए दीर्घकालिक निवेश क्षितिज रखना चाहिए।

यहां से खरीद सकते हैं सोना

अगर कोई खरीदार SGB सीरीज-II में निवेश करना चाहता है तो वह बांड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों एनएसई और बीएसई के माध्यम से इससे खरीद सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story