×

Sovereign Gold Bond: सोना में लगाए पैसा और कमाए तगड़ा लाभ, आज से खुला सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड; चेक डिटेल्स

Sovereign Gold Bond: रिजर्व बैंक ने आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को खोल दिया है। लोगों के पास सोन खरीदने का अच्छा मौका है। जानिए कब तक खुला रहेगा यह बॉन्ड ?

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 19 Dec 2022 5:44 AM GMT
Sovereign Gold Bond
X

Sovereign Gold Bond (सोशल मीडिया)  

Sovereign Gold Bond: अगर आपको को सोना में निवेश करना अच्छा लगता है तो रिजर्व बैंक एक मौका लेकर आया है। और इस साल यह आखिरी मौका हो सकता है। रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) को 19 दिसंबर, 2022 को खोल दिया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड चार दिनों तक बाजार में निवेश के लिए खुला रहेगा। 23 दिसंबर को यह बंद होगा। इस बॉन्ड की कीमत 5,409 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। हालांकि ऑनलाइन सब्सक्राइबर 50 रुपये प्रति ग्राम के डिस्काउंट पर इन बॉन्ड्स को सिक्योर कर सकते हैं।

बॉन्ड होता सरकारी प्रतिभूति

दरअसल, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकारी प्रतिभूतियां हैं जिन्हें ग्राम सोने में दर्शाया गया है। वे भौतिक सोना रखने के विकल्प हैं। निवेशकों को निर्गम मूल्य का भुगतान नकद में करना होता है और बांडों को परिपक्वता पर नकद में भुनाया जाता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 का इश्यू प्राइस इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) द्वारा प्रकाशित क्लोजिंग प्राइस के साधारण औसत मूल्य पर आधारित है।

निवेश के लिए न्यूनतम और अधिकतम सीमाएं क्या हैं?

मिली जानकारी के मुताबित, बांड एक ग्राम सोने और उसके गुणकों के मूल्यवर्ग में जारी किए जाते हैं। बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है, जिसमें व्यक्तियों के लिए 4 किलोग्राम की सदस्यता की अधिकतम सीमा, हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों के लिए 20 किलोग्राम तय की गई है। यह बांड आठ साल के लिए होते हैं। 5 साल बाद ब्याज भुगतान की तारीख पर पैसा निकाल सकते हैं। रिजर्व बैंक निवेशकों को इन बांड पर प्रारंभिक निवेश राशि पर प्रति वर्ष 2.50 प्रतिशत (निश्चित दर) पर ब्याज देते हैं।

ऐसे करें आवदेन

अगर कोई निवेशक एसजीबी की सदस्यता लेना चाहता है तो वे बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), स्टॉक एक्सचेंजों एनएसई और बीएसई, निर्दिष्ट डाकघरों, या एजेंटों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story