×

Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका आज, जानें कैसे उठाएं फायदा

Sovereign Gold Bond: आज सरकारी योजना के तहत सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका है। इससे आप कम दरों में सोना खरीद सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 21 May 2021 7:00 AM GMT (Updated on: 21 May 2021 7:36 AM GMT)
The price of gold (Sone Ka Bhav) was trading at a brisk pace in the past, but today
X

सोना (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते सोना और चांदी के दामों (Gold And Silver Price) में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बीते साल तो सोने की कीमत आसमान छू रही थी। लेकिन इस बीच सरकार आपको सस्ते में सोना खरीदने का बढ़िया मौका दे रही है और इसके लिए केवल आज का ही दिन बचा है।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) में एक बार फिर से गोल्ड महंगा होने जा रहा है। फिलहाल 24 कैरेट सोने का रेट प्रति ग्राम 48 हजार 520 रुपये चल रहा है। लेकिन सरकार की ओर से आपको बाजार की कीमत से सस्ते दाम में सोना खरीदने का मौका दिया जा रहा है।

17 मई को शुरू हुई थी बिक्री

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी किया गया है और इस बॉन्ड में निवेश करने का आपके पास केवल आज का दिन बचा है। ये स्कीम 17 मई को शुरू हुई थी और आज बंद हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं सरकार के इस ऑफर के बारे में सबकुछ-

आपको बता दें क केंद्र सरकार मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की छह किस्त जारी करेगी। सरकार ने 17 मई से इस योजना के तहत बांड्स की पहली सीरीज (Series I) जारी की थी। जिसकी बिक्री आज यानी 21 मई 2021 को बंद होने जा रही है।

डिजिटल आवेदन करने पर मिलेगा डिस्काउंट

सब्सक्रिप्शन पीरियड के दौरान गोल्ड बॉन्ड के लिए इश्यू प्राइस 4 हजार 777 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है। यानी आपको दस ग्राम सोने के लिए 47,770 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं अगर आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटली तरीके से पेमेंट करेंगे तो आपको डिस्काउंट भी दिया जाएगा।

ऑनलाइन तरीके से आवेदन और पेमेंट करने पर ग्राहक को प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा। ऐसे में आपको दस ग्राम सोना खरीदने पर सीधा 1230 रुपये का फायदा होगा। यानी दस ग्राम गोल्ड के लिए 47270 रुपये खर्च करने होंगे। आपतो बता दें कि इस वक्त एमसीएक्स पर दस ग्राम सोने का रेट 48500 रुपये चल रहा है।

सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका

बताते चलें कि सरकार की इस स्कीम के तहत सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका दिया जाता है। निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत बाजार मूल्य के काफी कम कीमत में सोना खरीद सकते हैं। सरकार द्वारा हर साल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर ग्राहकों को 2.50 फीसदी का निश्चित ब्याज दिया जाता है। यह पैसे हर छह महीने में ग्राहकों के अकाउंट में सीधा भेज दिए जाते हैं।

वहीं, आपको फिजिकल गोल्ड और गोल्ड ईटीएफ पर इस तरह का फायदा नहीं दिया जाता है। खास बात ये है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में 8 साल के मैच्योरिटी पीरियड के बाद इससे होने वाले फायदे पर किसी तरह का कोई टैक्स भी नहीं लगता है। इसके साथ ही हर छह महीने पर मिलने वाले ब्याज पर भी टीडीएस नहीं लगता है।

कहां से खरीद सकते हैं बॉन्ड

यदि आप सोच रहे है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कहां से खरीदे, तो बता आप सभी बैंकों से ये बॉन्ड खरीद सकते हैं बशर्ते वे बैंक मान्यता प्राप्त हो। जैसे...

-बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE)

-नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE)

-नामित डाकघर

-स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड

लेकिन आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को किसी पेमेंट बैंक या स्मॉल फाइनेंस बैंक से नहीं खरीद सकते हैं, क्योंकि इन्हे गोल्ड बॉन्ड खरीदने की परमिशन नहीं होती हैं। ये बॉन्ड भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक जारी करता है।

Shreya

Shreya

Next Story