×

Gold Bonds: चाहिए सस्ता सोना तो फटाफट लीजिए खरीद, मौका बस 5 दिन के लिए, जानें यहां

SGB Scheme: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम वित्त वर्ष 2023-24 आखिरी एवं चौथी श्रृंखला आज यानी 12 फरवरी, 2023 से निवेसशकों के लिए खोल दी गई है। यह स्कीम सब्सक्रिप्शन के लिए 16 फरवरी तक खुली रहेगी। कोई भी निवेशक इस अवधि के दौरान सोने में निवेश कर सकता है।

Viren Singh
Published on: 12 Feb 2024 7:25 AM GMT
Gold Bonds: चाहिए सस्ता सोना तो फटाफट लीजिए खरीद, मौका बस 5 दिन के लिए, जानें यहां
X

SGB Scheme: अगर आप सोना में खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो फटाफट इसको पूरा कर लीजिए, क्योंकि इस वक्त आपके पास सस्ते दामों में सोना खरीदने का एक शानदार मौका आ गया है। आरबीआई द्वारा संचालित सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी सीरीज 12 फरवरी, आज से लोगों के लिए खोल दी गई है। निवेश के आज से अगले पांच दिन तय यहां पर निवेश कर बाजार से सस्ते और सबसे शुद्ध सोना खरीद सकते हैं। इस स्कीम से सोना खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह होता, निवेशकों को यहां पर शानदार रिटर्न मिलता ही है, साथ सोने के खोने भय भी नहीं होता है। सबसे खास बात यहां पर यह है कि अगर कोई निवेशक ऑनलाइन के जरिये सोना खरीदता है तो उसको कुछ पैसों की छूट भी मिलती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का प्राइस 6,363 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है।

यह दिन है आखिरी निवेश करने का

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम वित्त वर्ष 2023-24 आखिरी एवं चौथी श्रृंखला आज यानी 12 फरवरी, 2023 से निवेसशकों के लिए खोल दी गई है। यह स्कीम सब्सक्रिप्शन के लिए 16 फरवरी तक खुली रहेगी। कोई भी निवेशक इस अवधि के दौरान सोने में निवेश कर सकता है। कुल मिलाकर यह स्कीम 5 दिनों तक खुली रहेगी। इससे पहले वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB Scheme) की तीसरी किस्त बीते साल 18 दिसंबर को जारी की गई थी, जो 22 दिसंबर तक खुली थी।

निवेशक को दिया जाता सर्टिफिकेट

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत सरकार लोगों को पेपर गोल्ड, डिजिटल गोल्ड प्रदान करती है। इसमें निवेशकों को एक सर्टिफिकेट दिया जाता हैं, जिसमें इस बात का उल्लेख होता है कि आप कितना सोना किस रेट में खरीदे हैं। इस जगह सोने में निवेश करने पर लोगों को अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है, इसलिए यह स्कीम लोगों के बीच काफी पॉपुलर है।

8 साल की अवधि में मिला प्रति वर्ष 2.50 फीसदी का ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की निवेश की अवधि 8 साल की होती है। हालांकि निवेशक चाहें तो पांच साल बाद इस स्कीम से पैसा निकाल सकते हैं। मगर इससे पहले पैसा निकालने का कोई विकल्प नहीं है। स्कीम में ब्याज प्रति वर्ष 2.50% की निश्चित दर पर किया जाता है। यहां पर कमाया हुआ लाभ पूरी तरह कम मुक्त है। इसकी शुरुआत सरकार ने नवंबर 2015 में की थी। तब से लेकर आज तक निवेशकों को यहां पर निवेश करने पर 12.9 फीसदी का शानदार रिटर्न मिल चुका है।

यहां खरीदे सोना

आरबीआई ने कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेशक ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन मूड में पैसा लगा सकता है। यदि ऑनलाइन के जरिये कोई सोना खरीदता है तो इसको 50 रुपये प्रति दाम ग्राम की छूट मिलती है। इसको अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों सहित विभिन्न चैनलों के माध्यम से खरीद सकते हैं। यहां पर भारतीय निवासी, अविभाजित हिंदू परिवार (HUF), ट्रस्‍टों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्‍था निवेश सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story