×

Sovereign Gold Bond Scheme: कुछ दिनों के लिए मिलेगा बाजार से भी सस्ता सोना, कीमत मात्र इतनी

Sovereign Gold Bond Scheme 2023: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,923 रुपये प्रति ग्राम तय की है। हालांकि यदि कोई निवेशक इस ब्रॉन्ड को ऑनलाइन खरीदता है तो उसको प्रति ग्राम में 50 रुपये की छूट मिलेगी।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 12 Sep 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 12 Sep 2023 3:45 AM GMT)
Sovereign gold bond 2023
X

Sovereign gold bond 2023 (सोशल मीडिया) 

Sovereign gold bond 2023: अगर आप सोना के खरीदार है या फिर खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके पास इसे बाय करने का अच्छा मौका है। वो भी बाजार से सस्ता दामों। दरअसल, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023 की दूसरी किश्त आज यानी सोमवार से खुल गई है। यह ग्राहकों के लिए 15 सितंबर 2023 तक खुली रहेगी। इसका मतलब है कि इच्छुक निवेशक इस सप्ताह शुक्रवार तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना मकम दाम में सोना खऱीदने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इनको मिलेगी छूट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,923 रुपये प्रति ग्राम तय की है। हालांकि यदि कोई निवेशक इस ब्रॉन्ड को ऑनलाइन खरीदता है तो उसको प्रति ग्राम में 50 रुपये की छूट मिलेगी, जिसके बाद उन्हें 5,873 रुपये खर्च करने होंगे।

ऑफलाइन और ऑनलाइन में इतना करना होगा भुगतान

आरबीआई समर्थित इस योजना में निवेशक आवेदन करता है तो उसको 2.50 प्रतिशत प्रति वर्ष अतिरिक्त आय के साथ निकासी के समय उनके सोने के वजन का मूल्य मिलता है। यदि कोई निवेशक आज एक ग्राम सोने के लिए आवेदन करता है तो उसे ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए 5,923 रुपये और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 5,730 का भुगतान करना होगा।

आवेदन करें या नहीं?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 सीरीज़ 2 को 'सब्सक्राइब' टैग देते हुए एक्मे इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स की कार्यकारी निदेशक और मुख्य रणनीतिकार सुगंधा सचदेवा ने कहा कि इस दौरान ₹61,845 प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सोना कीमत में थोड़ी नरमी आई है। हालाँकि, जैसे-जैसे हम भारत में शादी और त्योहारी सीजन के करीब आते हैं, सोना महंगा होने लगता है। ऐसे में लंबी अवधि के लिए सोने के लिए दृष्टिकोण सकारात्मक है, निवेशक अपना 10-15% आवंटित कर सकते हैं, अपने जोखिम में विविधता लाने और बढ़ती कीमतों के दबाव और आर्थिक अनिश्चितता के खिलाफ अपने धन की रक्षा करने के लिए पोर्टफोलियो को सोने में बदल सकते हैं।

सोना निवेश पर बाजार विशेषज्ञ की राय

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी अनुज गुप्ता ने कहा, एमसीएक्स पर आज सोने की दर कमोबेश वही है, लेकिन रिडेम्पशन के समय है। एक निवेशक को अपने निवेश के पूर्ण मूल्य पर अपने पैसे पर अतिरिक्त 2.5% वार्षिक ब्याज मिलेगा। इसलिए निवेशक को आरबीआई समर्थित स्वर्ण निवेश योजना के लिए आवेदन करना चाहिए।

कैसे और कितना ले सकते हैं सोना

आरबीआई के मुताबिक, लोगों को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में कम के कम 1 ग्राम सोना खरीदना होता है। एक व्यक्ति अधिकतम 4 किलो सोना इंडिविजुअल और 4 किलो HUF खरीदर सकता है, जबकि ट्रस्ट अधिकतम 20 किलो सोना खरीद सकती है। अगर आप आरबीआई की इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो इसको सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL) से खरीद सकते हैं। इसके अलावा सॉवरेन गोल्ड को बीएसई और एनएसई से भी खरीद सकते हैं।

जानिए कितना मिलेगा योजना पर ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की मेच्योरिटी 8 साल होती है। हालांकि 5वें साल में आप इसको बीच कर पैसा हटा सकते हैं। यहां पर निवेशक को 2.50 फीसदी का ब्याज मिलता है। इसका पेमेंट हर महीने में किया जाता है। आपको बात दें कि देश में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत साल 2015 में हुई थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story