×

Sovereign Gold Bond: होली से पहले सरकार ने दिया लोगों सोना खरीदने का शानदार मौका, वो भी छूट के साथ

Sovereign Gold Bond: इस स्कीम में निवेशक 10 मार्च, 2023 तक निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा निवेशकों को इस स्कीम में छूट भी उपलब्ध हो रही है। अगर कोई निवेशक डिजिटल मोड के माध्यम से बोली लगाते हैं या ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो प्रति 10 ग्राम पर 50 रुपये की छूट भी प्राप्त होगी।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 6 March 2023 6:13 AM GMT
Sovereign Gold Bond
X

Sovereign Gold Bond (सोशल मीडिया)  

Sovereign Gold Bond: होली पर्व से पहले अगर पर सोने में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आज से आपके पास एक अच्छा मौका आया है। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की चौथी सीरीज छह मार्च सोमवार को लॉन्च कर दी है। केंद्र सरकार ने निवेशकों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भाव 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। इस स्कीम में निवेशक 10 मार्च, 2023 तक निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा निवेशकों को इस स्कीम में छूट भी उपलब्ध हो रही है। अगर कोई निवेशक डिजिटल मोड के माध्यम से बोली लगाते हैं या ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो प्रति 10 ग्राम पर 50 रुपये की छूट भी प्राप्त होगी।

सोमवार को दस ग्राम सोने का भाव

दरअसल, भौतिक सोना खरीदने के विकल्प के तौर पर केंद्र की ओर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा SGB या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाते हैं। आरबीआई ने सोने का इश्यू प्राइस 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि 1 मार्च, 2 मार्च और 03 मार्च के क्लोजिंग प्राइस के साधारण औसत पर विचार करने के बाद इश्यू प्राइस 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इससे पहले दिसंबर 2022 में आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,409 रुपये प्रति ग्राम तय की थी। सॉवरेन गोल्ड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी की जाने वाली 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत से लिंक होती है। सोमवार को इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन में 999 शुद्धता वाले सोने की प्रति 10 ग्राम कीमत 5610 रुपये है।

8 वर्ष की होती है लॉक इन अवधि

SGB लॉक-इन अवधि 8 वर्ष है। पांचवें वर्ष में बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है, जिसका उपयोग ब्याज भुगतान के दिनों में किया जा सकता है। इन बांडों पर दी जाने वाली ब्याज दर प्रारंभिक निवेश की राशि पर 2.50 प्रतिशत प्रति वर्ष है जो निवेशक बांड खरीदने के लिए भुगतान करते हैं। SGBs को एक ग्राम की मूल इकाई के साथ सोने के ग्राम के गुणकों में दर्शाया जाएगा। इसके लिए निवेशकों को होल्डिंग सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। एसजीबी डीमैट रूप में रूपांतरण के लिए पात्र होंगे।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में कौन निवेश कर सकता है?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 में सभी भारतीय निवेश कर सकते हैं। SGB स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशकों को कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना चाहिए। सब्सक्रिप्शन की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए 4 किग्रा, हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) के लिए 4 किग्रा है। ट्रस्टों और समान संस्थाओं के लिए इस वित्तीय वर्ष में अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम तय की है। बता दें कि सरकार ने इसके खरीदने की सीमा को समय समय पर संसोधित करती है।

आप सॉवरेन गोल्ड बांड कैसे खरीद सकते हैं?

निवेशक अधिकृत डाकघरों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), और स्टॉक एक्सचेंजों NSE और BSE से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं।

आप भुगतान कैसे कर सकते हैं?

यदि निवेशक ऑनलाइन निवेश करते हैं तो वे यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। SGB की भौतिक खरीद के लिए, भुगतान नकद भुगतान (अधिकतम 20,000 रुपये तक) या डिमांड ड्राफ्ट या चेक के माध्यम से किया जा सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story