×

चाहिए सस्ता सोना...तो खाते में रखें पैसा तैयार, इस-इस दिन मिलेगा निवेश का मौका, छूट भी मिल रही

Sovereign Gold Bond Scheme: एसजीबी को एक ग्राम की मूल इकाई के साथ सोने के ग्राम के गुणकों में दर्शाया जाता है। ब्रांड की अवधि 8 साल के लिए होती है। इसे ऑनलाइन खरीदने पर छूट भी निवेशकों को मिली रही है।

Viren Singh
Published on: 10 Dec 2023 5:17 AM GMT
Sovereign Gold Bond Scheme
X

Sovereign Gold Bond Scheme (सोशल मीडिया) 

Sovereign Gold Bond Scheme: अगर आप सस्ते दाम में अच्छा प्योर 999 कैरेट का सोना खरीदना चाहते हैं...तो अपने खाते में पैसा तैयार रखिये। दरअसल, केंद्र सरकार इस महीने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) की एक किश्त जारी करने जा रही है। एसजीबी 2023-24 सीरीज-3 दिसंबर 18 से लेकर 22 तक खुलेगी। उसके बाद फिर सीरीज IV में निवेश करने का मौका साल 2024 के फरवरी माह में 12-16 को मिलेगा। बता दें कि एसजीबी की पहली सीरीज 19-23 जून के बीच और सीरीज-2 11-15 सितंबर के बीच खुली थी। SGB ब्रांड भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है, जोकि सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक है।

यहां खरीदे सकते हैं सोना

केंद्र सरकार SGB ब्रांड को कई माध्यम से बेचती है। इसमें अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (लघु वित्त बैंकों, भुगतान बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएल) और नामित डाकघर शामिल है। इसके अलावा लोग नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) से खरीद सकते हैं।

इतने साल के लिए करना होगा निवेश

एसजीबी को एक ग्राम की मूल इकाई के साथ सोने के ग्राम के गुणकों में दर्शाया जाता है। ब्रांड की अवधि 8 साल के लिए होती है। 5 साल की अवधि पूरी होने पर निवेश राशि निकालने का विकल्प है। सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित सदस्यता की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए 4 किलोग्राम, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और समान संस्थाओं के लिए प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) 20 किलोग्राम होगी।

ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगी छूट

एसजीबी की कीमत सदस्यता से पहले सप्ताह के अंतिम तीन कार्य दिवसों के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए) द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के समापन मूल्य के साधारण औसत के आधार पर तय की जाएगी। ऑनलाइन सदस्यता लेने वाले और डिजिटल मोड के माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए एसजीबी के लिए 50 रुपये प्रति ग्राम छूट मिलेगी।

मिलेगा होल्डिंग सर्टिफिकेट

निवेशकों को इसके लिए होल्डिंग सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। एसजीबी डीमैट फॉर्म में रूपांतरण के लिए पात्र होंगे। निवेशकों को नाममात्र मूल्य पर अर्ध-वार्षिक देय 2.50 प्रतिशत प्रति वर्ष की निश्चित दर पर मुआवजा दिया जाएगा।

केवाईसी डॉक्यूमेंटेशन

अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) मानदंड भौतिक सोने की खरीद के समान होंगे। मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड/पैन या टैन/पासपोर्ट जैसे केवाईसी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। प्रत्येक आवेदन के साथ आयकर विभाग द्वारा व्यक्तियों और अन्य संस्थाओं को जारी किया गया 'पैन नंबर' संलग्न होना चाहिए।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story