×

Retail Sales 2022: खेल, शादियों और त्योहारों की वजह से बढ़ी रिटेल बिक्री, नवंबर में आया 6 फीसदी का उछाल

Retail Sales 2022: इस साल नवंबर और अक्टूबर महीनें में देश की खुदरा बिक्री 17 फीसदी पर दर्ज हुई। जो स्वागत योग्य है, लेकिन इसे शानदार नहीं कहा जा सकता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 20 Dec 2022 6:23 AM GMT
Retail Sales 2022
X

Retail Sales 2022 (सोशल मीडिया) 

Retail Sales 2022: फीफा विश्व कप जैसे खेलों सहित त्योहारों, शादियों और अन्य आयोजनों ने भारत की खुदरा बिक्री में जोरदार इजाफा किया है। साल 2022 के नवंबर महीनें में देश की खुदरा बिक्री पिछले साल की सामान अवधि की तुलना में 6 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली। खुदरा बिक्री की को लेकर रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (RAI) की एक रिपोर्ट आई है। जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि नवंबर 2022 में पड़े कई इवेंटों की वजह से खुदरा बिक्री में 6 फीसदी की जोरदार इजाफा हुआ है। इससे पहले पूर्व-कोविड अवधि नवंबर 2019 में खुदरा बिक्री का आंकड़ा 15 फीसदी पर था।

खेल, जूते और आभूषण उद्योग ने बढ़ाई खुदरा बिक्री

देश की खुदरा बिक्री पर आरएआई सर्वेक्षण का 34वां संस्करण था। रिपोर्ट में मुताबिक, खुदरा बिक्री इस साल नवंबर में भारत के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में 17 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि उत्तर और दक्षिण क्षेत्रों में 13 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। खेल, जूते और आभूषण उद्योग में आई तेज मांग ने खुदरा बिक्री में बढ़ोतरी की है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं की बाजार में मांग बढ़ने से खुदरा बिक्री बढ़ी है।

आभूषण उद्योग 23 फीसदी उछला

आरएआई की रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में नवंबर और अक्टूबर महीनें में देश की खुदरा बिक्री 17 फीसदी पर दर्ज हुई। जो स्वागत योग्य है, लेकिन इसे शानदार नहीं कहा जा सकता है। शादियों के मौसम को देखते हुए आभूषण उद्योग ने नवंबर 2022 में 23 फीसदी का इजाफा हुआ, जो कि 2019 नवंबर की तुलना में था। जबकि, नवंबर 2019 के मुकाबले फुटवियर इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा 29 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है। वहीं, महामारी से पहले के स्तर की तुलना में खेल उद्योग में खरीद में 24 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

इन वस्तुओं में भी आई तेजी

इलेक्ट्रॉनिक्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स उद्योग में पिछले वर्ष की तुलना में 2022 में 14 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, और 2019 की तुलना में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस वृद्धि के पीछे मुख्य रूप से बाजापर में लॉन्च हुई नई वस्तुएं थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story