Business Idea: इस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में रखिए कदम, कमाई के मामले में नहीं है कोई इसका जोड़

Business Idea: बिजनेस में कमाई की कोई सीमा नहीं, लेकिन शुरुआती कमाई थोड़ी कम होती है,मगर नौकरी के वेतन से कहीं अधिक होती है। बबल पैकिंग पेपर के माध्यम से आप सालाना 1,142,000 रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 6 Sep 2023 4:16 AM GMT
Business Idea: इस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में रखिए कदम, कमाई के मामले में नहीं है कोई इसका जोड़
X
Business Idea (सोशल मीडिया)

Business Idea: अगर आप नौकरी से परेशान हैं तो कोई अच्छा बिजनेस करने का आइडिया ढूंढ रहे हैं तो मैं आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताऊंगा, जिसमें एक बार कदम रखने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ता है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि जैसे जैसे बाजार में वस्तुओं को निर्यात बढ़ रहा है तो इसकी भी मांग भी बढ़ रही है। यह बिजनेस है बबल पैकिंग पेपर (Bubble Packing Papers) का बिजनेस। इस उद्यमी ने बबल पैकिंग पेपर के कारोबार में कदम रखा है, उसने यहां से लाभ ही कमाया है, क्योंकि बाजार में हर प्रोडक्ट पैकिंग के लिए बबल पैकिंग पेपर की जरूरत होती है।

इस वजह से बढ़ा रहा यह बिजनेस

जब से देश के पैकेजिंग इंडस्ट्री में तेजी आई है, तब कंपनियों ने अपनी वस्तुओं की अच्छी पैकेजिंग के लिए बबल पैकिंग पेपर का उपयोग अधिक उपयोग करने लगी हैं। इस वजह से इस कारोबार में मांग अधिक बढ़ गई है और इससे जुड़े कारोबारियों की भी चांदी हो गई है। दरअसल, फ्रेजल वस्तुओं की डिलीवरी के लिए एक विशेष प्रकार की पैकेजिंग की जरूरत पड़ती है,क्योंकि इन वस्तुओं को बबल शीट में पैक किया जाता है। तो ऐसे में अगर कोई भी नया उद्यमी इस बिजनेस से जुड़ता है, तो वह अच्छा लाभ कमा सकता है।आइये बताते हैं, इस बिजनेस की पूरी जानकारी।

बबल पैकिंग पेपर बिजनेस की लागत

बाजार बबल पैकिंग पेपर की मांग को देखते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने बबल पैकिंग पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस पर एक रिपोर्ट तैयार बनाई है। यह रिपोर्ट कहती है कि यदि कोई नया व्यक्ति बबल पैकिंग पेपर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाता है तो उसको 15.05 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है। इसमें वर्कशेड निर्माण में 160,000 रुपये और इक्विपमेंट में 645,000 रुपये खर्च होगा। वर्किंग कैपिटल पर 700,000 रुपये की जरूरत होगी। कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 1,505,000 रुपये की जरूरत पड़ेगी। इसी के साथ इस बिजनेस को चलाने के लिए कुल 15 लाख रुपये की जरूरत होती है।

यहां से लेकर सकते हैं आर्थिक सहायता

आपको बता दें कि बबल पैकिंग पेपर्स का उपयोग फूड कंज्यूमेबल्स सामग्रियों और फलों की पैकेजिंग में किया जाता है। वहीं, अगर किसी व्यक्ति के पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पूंजी नहीं है तो आप सरकार व बैंक से मदद ले सकते हैं। पीएम मुद्रा योजना के जरिये इस पर लोन ले सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी बिजनेस रिपोर्ट के आधार पर बैंक से भी लोन प्राप्त कर सकते हैं। कई बैंक बिजनेस पर लोगों को लोन की सुविधा मुहैया करवा रही हैं।

बबल पैकिंग पेपर से कमाई?

बिजनेस में कमाई की कोई सीमा नहीं, लेकिन शुरुआती कमाई थोड़ी कम होती है,मगर नौकरी के वेतन से कहीं अधिक होती है। बबल पैकिंग पेपर के माध्यम से आप सालाना 1,142,000 रुपये की कमाई कर सकते हैं। प्रोजेक्ट रिपोर्ट कहती है कि बबल पैकिंग पेपर को अगर साल भर में 1280000 क्विंटल उत्पादन करते हैं तो इसकी कुल वैल्यू 4685700 रुपये होगी। प्रोजेक्टेड सेल्स 599000 रुपये है, जबकि ग्रॉस सरप्लस 1214300 रुपये होगी। हालांकि जैसे जैसे कारोबार आगे बढ़ेगा तो कमाई भी और होगी। कमाई के मामले में यह बिजनेस सबसे शानदार है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story