×

घर खरीदना हुआ मुश्किल! SBI ने बढ़ाई ब्याज दरें, ग्राहकों का लगा झटका

भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन के लिए अपनी ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी किया है जिसके कारण अब घर खरीदना महंगा हो गया है।

Shashi kant gautam
Published on: 5 April 2021 11:06 AM GMT
State Bank Of India hikes interest rate
X

State Bank Of India hikes interest rate:(Photo-social media) 

नई दिल्ली: घर खरीदने के लिए अगर आप लोन लेने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। आपको बता दें कि SBI ने होम लोन पर अपनी ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। बैंक की नई ब्याज दरें 6.95 फीसदी हो गई हैं और यह 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गई हैं।

घर खरीदारों को बड़ा झटका

बता दें कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने घर खरीदारों को बड़ा झटका दिया है। बैंक ने होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है। यानी घर खरीदने पर अब आपको पहले की तुलना में ज्यादा ईएमआई (Bank EMI) देनी होगी।

बता दें अब बैंक की नई ब्याज दरें 6.95 फीसदी हो गई हैं। वहीं, बैंक 31 मार्च तक 6.70 फीसदी की ब्याज दरों पर होम लोन दे रहा था। एसबीआई ने सीमित अवधि के लिए 75 लाख रुपये तक का होम लोन 6.70 फीसदी ब्याज पर देने की पेशकश की थी। वहीं, 75 लाख से पांच करोड़ रुपये के होम लोन पर ब्याज दर 6.75 फीसदी थी।


दूसरे बैंक भी एसबीआई की राह पर चल सकते हैं

एसबीआई की यह नई दरें 6.95 फीसदी की ब्याज दर एक अप्रैल से प्रभावी हो गई है। नईं दरें सीमित अवधि की पेशकश की तुलना में 0.25 बेसिस प्वाइंट ज्यादा हैं। एसबीआई की ओर से होम लोन की न्यूनतम दरों को बढ़ाए जाने के बाद अन्य बैंक भी इसी तरह कदम उठा सकते हैं।

प्रोसेसिंग शुल्क न्यूनतम 10,000 रुपये

बैंक ने होम लोन पर एकीकृत प्रोसेसिंग शुल्क भी लगाया है। यह लोन की राशि का 0.40 फीसदी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के रूप में होगा। इसके अलावा प्रोसेसिंग शुल्क न्यूनतम 10,000 रुपये और अधिकतम 30,000 रुपये (प्लस जीएसटी) होगा। पिछले महीने एसबीआई ने होम लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क 31 मार्च तक माफ करने की घोषणा की थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story