×

RBI ने उठाया ये जरुरी कदम: कोरोना वायरस को लेकर किया फैसला

कोरोना की इस लड़ाई में राज्य सरकारों को किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बड़ा कदम उठाया है।

Shreya
Published on: 7 April 2020 12:43 PM GMT
RBI ने उठाया ये जरुरी कदम: कोरोना वायरस को लेकर किया फैसला
X
RBI ने उठाया ये जरुरी कदम: कोरोना वायरस को लेकर किया फैसला

नई दिल्ली: इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस की चपेट में है। भारत में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में कोरोना वायरस को हराने के लिए पूरा देश एकजुट हो गया है। केंद्र से लेकर राज्य सरकारें कोरोना से निपटने के लिए हर संभव प्रयास करने में जुटी हुई हैं।

फंड की जरुरतों को पूरा करने के लिए RBI ने उठाया ये कदम

कोरोना की इस लड़ाई में राज्य सरकारों को किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बड़ा कदम उठाया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने फंड की जरुरतों को पूरा करने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ओवरड्राफ्ट से जुड़े नियमों में ढील दी है। RBI ने जो ढील दी है, वह तुरंत प्रभाव से जारी होकर 30 सितंबर 2020 तक चलती रहेंगी।

देश में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 21 दिनों तक लॉकडाउन रखा गया है। जिसकी वजह से टैक्स रेवेन्यू कम हो गई है। इसके अलावा कई राज्यों को वेतन में भी कटौती करनी पड़ी है।

यह भी पढे़ं: कोरोना को रोकने में ऐसे मदद कर रहा आरोग्य सेतु, क्या आपने डाउनलोड किया

ओवरड्राफ्ट जारी रखने की अवधि बढ़ाई गई

भारतीय रिजर्व बैंक ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ओवरड्राफ्ट जारी रखने की अवधि 14 दिन से बढ़ाकर 21 दिनों तक कर दिया है। ऐसे ही किसी राज्य या केंद्रशासित प्रदेश में किसी तिमाही में ओवरड्राफ्ट हो सकने वाले दिनों की संख्या बढ़ाकर 50 दिन कर दी गई है। इसके अलावा RBI के बाकी के नियम पहले जैसे ही हैं।

लॉकडाउन का आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव

ये नई व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू की जाएगी और आगामी 30 सितंबर, 2020 तक जारी रहेंगी। देश में लागू किया गया लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होने वाला है, जिसने आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।

यह भी पढे़ं: मिसाल बने मुस्लिम भाई: वृध्दा की मौत पर खर्च किए अपने पैसे, हो रही तारीफ

केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी लोगों को लॉकडाउन का पालन करने के लिए कह रही है। लोगों से लगातार अपील की जा रही है कि वो अपने घरों में ही रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

देश में संक्रमित मरीजों की संख्या ने पार किया 4 हजार का आंकड़ा

बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या ने 4 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है। जबकि कोरोना के चलते मरने वालों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। वहीं इनमें से करीब 300 लोग रिकवर भी हो चुके हैं।

यह भी पढे़ं: कोरोना वायरस: सख्त लॉकडाउन और नागरिकों की समझदारी से बचेगी जान, नहीं तो

Shreya

Shreya

Next Story