×

Stationery Business: स्कूल कॉलेजों के पास होती इस बिजनेस की अधिक मांग, लागत कम मुनाफा बंपर

Stationery Business: स्टेशनरी व्यापार को कहीं पर खोल सकते हैं। हालांकि इस व्यापार की सबसे अधिक मांग उस स्थान पर होती है जहां पर स्कूल व कॉलेज हो। यहां पर खोलने से कमाई अधिक होती है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 28 Nov 2022 7:27 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2022 7:44 AM GMT)
Stationery Business
X

Stationery Business (सोशल मीडिया)  

Stationery Business: वैसे तो देश दुनिया में बहुत सारे व्यापार हैं, जिनको कर रहे लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी व्यापार हैं, जिनकी मांग शायद ही कभी खत्म होने वाली हो। अगर आप किसी व्यापार को खोलने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं जो कम लागत में खुला जा सकता है और मुनाफा अभी अधिक देता है। वहीं, जैसे जैसे यह व्यापार बढ़ता है तो मुनाफा भी बढ़ता जाता है। ऐसा ही शिक्षा क्षेत्र से जुड़ा एक व्यापार है।

हर समय रहती है डिमांड

अगर आप शिक्षा क्षेत्र में हल्की रूचि रखते हैं और इससे जोड़े बिजनेस को खोलने का मन बना रहे हैं तो स्टेशनरी बिजनेस की ओर भी देख सकते हैं। स्टेशनरी बिजनेस की मांग हर समय रहते है। सबसे अधिक डिमांड उस समय ज्यादा रहती है, जब स्कूलों और कॉलेजों में प्रवेश हो रहे हों या फिर परीक्षा का समय हो। इस व्यापार की खास बात यह है कि इसमें भारी भरकम निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। चाहें तो मात्र 5 से 10 हजार रुपए से भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं। तो आईये जानते हैं इस लेख के जरिये स्टेशनरी बिजनेस की कहां खोलें और इससे जोड़ कर कितना मुनाफा कमाया जा सकता है।

इस स्थान पर खोले व्यापार

स्टेशनरी व्यापार को आप कहीं पर खोल सकते हैं। चाहे तो अपने घर में भी खोल सकते हैं। हालांकि इस व्यापार की सबसे अधिक मांग उस स्थान पर होती है जहां पर स्कूल कॉलेज हो। अगर इन स्थानों पर स्टेशनरी बिजनेस की खोलते हैं तो बिजनेस बढ़ोतरी की संभावनाएं काफी ज्यादा रहती है, क्योंकि अधिक संख्या में छात्र लोग स्टेशनरी सी जोड़ी वस्तुओं की खरीदारी अपने स्कूल कॉलजों की आस-पास दुकानों से करते हैं, इसलिए अन्य जगहों की तुलना में यहां इस व्यापार की ग्रोथ ज्यादा रहती है।

इतने जगह की होती है जरूरत

स्टेशनरी बिजनेस खोलने के लिए औसत स्पेस की बात करें तो इसके लिए आपको 300 से लेकर 400 स्क्वायर मीटर की जरूरत होती है। अगर आप चाहें तो इसे कम स्पेस में भी स्टेशनरी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। स्टेशनरी में सबसे अधिक मांग पेन, पेंसिल, नोटपैड, कॉपी- किताबों की रहती है। इसके अलावा अन्य चीजों की भी बिक्री कर सकते हैं, जैसे शादी के लिए कार्ड, गिफ्ट कार्ड और गिफ्टों पैंकिंग इत्यादि। इन बिक्री से भी अच्छा मुनाफा मिलता है।

इतने रुपये की जरूरत और मिलेगा इनता मुनाफा

स्टेनरी बिजनेस वैसे तो काफी बढ़ा है। यहां पर पैसे खर्च करने की सीमा कोई तय नहीं है। चाहें तो आप लाखों रुपये लगाकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं या फिर चाहे तो कम पैसे खर्च कर इसकी शुरूआत कर सकते हैं। स्टेनरी बिजनेस 5 हजार रुपये से भी खोल सकते हैं, लेकिन एक अच्छी स्टेशनरी दुकान खोलने के लिए 20 से 40 हजार रुपए की जरूरत होती है। इनता रुपये लगाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। वहीं, इस व्यापार में बचत की बात करें तो यह आपकी बिक्री पर निर्भर करता है। अगर आप स्टेशनरी के ब्रांडेड वस्तुओं की बिक्री करते हैं तो मुनाफा 20 से लेकर 40 फीसदी मिलता है। वहीं, लोकल वस्तुओं की बिक्री करते हैं तो लाभ दोगुना हो जाता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story