×

Share Market Update: झूम कर ऊपर बढ़ा शेयर बाजार, सेंसेक्स में 1500 पॉइंट की उछाल

Share Market Update: पिछले कारोबार दिन में भारी गिरावट के बाद आज बेंचमार्क सूचकांकों ने जबर्दस्त वापसी की। सेंसेक्स में 1,564 पॉइंट की तेजी आई तो निफ़्टी-50 17,750 से अधिक चढ़ गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 30 Aug 2022 11:21 AM GMT
Share Market Update
X

Share Market Update (image social media)

Share Market Update: बैंकिंग काउंटरों में खरीदारी और मिले-जुले वैश्विक रुख के बीच पिछले कारोबार में भारी गिरावट के बाद आज बेंचमार्क सूचकांकों ने जबर्दस्त वापसी की। सेंसेक्स में 1,564 पॉइंट की तेजी आई जबकि निफ़्टी-50 17,750 से अधिक चला गया। वैश्विक बिकवाली के बीच 30-अंकों के सूचकांक में 10 सप्ताह से अधिक समय में सबसे खराब एकल-दिन की गिरावट के एक दिन बाद भारतीय इक्विटी बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 आज शुरुआत से ही बढ़ गए।

वित्तीय, आईटी, ऑटो और एफएमसीजी शेयरों में सबसे बड़ा योगदानकर्ता होने के साथ, सभी क्षेत्रों में लाभ ने हेडलाइन सूचकांकों को उच्च स्तर पर धकेल दिया। वैश्विक स्तर पर, COVID-युग की ब्याज दरों में भारी बढ़ोतरी और विश्व अर्थव्यवस्था के लचीलेपन के बारे में चिंताओं ने निवेशकों को बैकफुट पर रखा। सेंसेक्स पैक से, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, मारुति, टाटा स्टील, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, भारतीय स्टेट बैंक और एक्सिस बैंक प्रमुख विजेताओं में से थे। केवल भारती एयरटेल और डॉ रेड्डीज ही पिछड़े हुए थे।

एशिया में अन्यत्र, सियोल और टोक्यो के बाजारों ने भी हरे रंग में कारोबार किया जबकि शंघाई और हांगकांग ने थोड़ी सुस्ती दिखाई। विश्लेषकों का कहना है कि पिछले शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में बिकवाली की तुलना में, भारतीय बाजार में कल की गिरावट अपेक्षाकृत हल्की थी। यह भारतीय बाजार के लचीलेपन का प्रतिबिंब है। एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 561.22 करोड़ रुपये के शेयर उतारे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.83 फीसदी की गिरावट के साथ 104.22 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

यह खास खास

- फ्रंटलाइन सूचकांक तीन प्रतिशत तक ब ढ़े

- सभी निफ्टी स्टॉक हरे रंग में

- बजाज शीर्ष निफ्टी गेनर्स,बजाज फिनसर्वा पांच प्रतिशत बढ़ा

- ऑटो स्टॉक आगे बढ़ते हैं, टाटा मोटर्स चार प्रतिशत तक बढ़ा

- रिलायंस एक प्रतिशत बढ़ा

- अशोक शोक लीलैंड चार प्रतिशत लाभ में

- नोमुरा सिंगापुर के शेयरों के अधिग्रहण के बाद बीएस इंटरनेशनल सर्विसेज 14 प्रतिशत बढ़ गया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story