Share Market Today : तीन दिनों से स्टॉक मार्केट पड़ा है सुस्त, मगर आज ये शेयर दिला सकते हैं मुनाफा

Share Market : गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार (Stock Market) में काफी उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। कल के कारोबार में सबसे ज्यादा नुकसान मेटल सेक्टर में दर्ज किया गया।

Bishwajeet Kumar
Published on: 8 April 2022 2:33 AM GMT
Share Market
X

Share Market (Image Credit : Social Media)

Stock Market : भारतीय शेयर बाजार (Share Market) लगातार तीसरे दिन गुरुवार को भी लाल निशान पर बंद हुआ। भारतीय शेयर बाजार (Today Stock Market) में गिरावट का एक बहुत बड़ा कारण विदेशी शेयर बाजारों से मिला नकारात्मक संकेत भी रहा। शेयर बाजार में गुरुवार को सेंसेक्स (BSE Sensex) 575 अंक गिरकर 59,037 अंक पर आकर रुका। वहीं निफ्टी (Nifty) में भी 168 अंक का गिरावट देखने को मिला। गुरुवार को बाजार बंद होते-होते निफ्टी गिरावट के साथ 17,639 अंक पर आकर रुका।

ये रहे बाजार में गिरावट का कारण

घरेलू शेयर बाजार (Domestic Stock Market) में बुधवार की तरह गुरुवार को भी शेयर बाजार में बिकवाली काफी ज्यादा रहा। इसका बहुत बड़ा कारण फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में अनुमान के मुताबिक से अधिक बढ़ोतरी का संकेत रहा। साथी विदेशी शेयर बाजारों से लगातार नकारात्मक संकेत आने के कारण भी भारतीय शेयर बाजार में कल काफी गिरावट देखने को मिला।

इन सेक्टरों में दिखा गिरावट

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में मेटल सेक्टर में सर्वाधिक गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा एनर्जी सेक्टर के इंडेक्स में 1.5 प्रतिशत, गैस और ऑयल सेक्टर के इंडेक्स में 2 प्रतिशत तथा आईटी सेक्टर और मीडिया सेक्टर में 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। इन सेक्टरों में गिरावट के अलावा कल शेयर बाजार में गिरावट का कारण फेडरल रिजर्व बैंक पॉलिसी को लेकर दिए गए संकेतों के कारण भी रहा।

इन सेक्टरों में दिखी बढ़त

गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार में कई सेक्टरों में अधिक गिरावट के अलावा कुछ सेक्टरों में बढ़त भी देखने को मिला। कल रियलिटी और हेल्थ केयर के सेक्टर में बड़ा-बड़ा देखने को मिला इसके अलावा फार्मा सेक्टर में भी कल इजाफा देखने को मिला।

ऐसा रहा स्टॉक्स का प्रदर्शन

भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को उथल-पुथल कभी करीब 15 से अधिक स्टॉक्स में गिरावट दर्ज की गई। जिसमें एचडीएफसी बैंक के स्टॉक में 2.19% की गिरावट दर्ज की गई एचडीएफसी के स्टॉक में 2.9% की गिरावट दर्ज की गई इसके अलावा टाइटन के स्टॉक्स में लगभग 3% की गिरावट दर्ज की गई। वहीं आईसीआईसीआई बैंक के स्टॉक में 1.12 का बढ़त दर्ज किया गया। इसके अलावा एक्सिस बैंक के स्टॉक में भी 2 प्रतिशत से अधिक का बढ़त देखने को मिला।

आज मुनाफा दिला सकते हैं ये शेयर

भारतीय शेयर बाजार में 3 दिनों से लगातार काफी उतार-चढ़ाव और सुस्त भरा माहौल रहा है। मगर बाजार के ऐसे बुरे हालातों के बीच भी कई शेयरों ने मुनाफा कमाया है जिनमें से कुछ शेयर आज भी आपको मुनाफा दिला सकते हैं जो इस प्रकार हैं- IDBI Bank, Tata Motors, HDFC Bank, TATA STEEL, TVS Motors, ICICI Bank PEL, NTPC, ABFRL, SOLAR IND और POONAWALLA, जैसे शेयर आपको आज मुनाफा दिला सकते हैं।

(चेतावनी - शेयर बाजारों में निवेश वित्तीय जोखिम है, कृपया सावधान रहें)

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story