×

Stock Market: बिकवाली का दबाव, सेंसेक्स 412 पॉइंट नीचे

Stock Market: बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 गुरुवार को आधे फीसदी से अधिक गिर गए।

Neel Mani Lal
Published on: 15 Sep 2022 12:01 PM GMT
Stock Market Update
X

Stock Market Update (image social media)

Stock Market: बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 गुरुवार को आधे फीसदी से अधिक गिर गए। बीएसई सेंसेक्स 412 अंक या 0.7 प्रतिशत गिरकर 59,934 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई निफ्टी 50 126 अंक या 0.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,877.40 पर समाप्त हुआ। मारुति सुजुकी, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनटीपीसी, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी), भारती एयरटेल, एलएंडटी के शेयर शीर्ष सूचकांक प्राप्त करने वालों में से थे। दूसरी तरफ, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और टाइटन कंपनी सेंसेक्स में शीर्ष लूज़र थे। बैंक निफ्टी इंडेक्स 0.5 फीसदी गिरकर 41,209 पर बंद हुआ।

अन्य एशियाई सूचकांकों की सकारात्मक भावना भारतीय निवेशकों को प्रभावित करने में विफल रही क्योंकि उन्होंने बिक्री का सिलसिला जारी रखा। ऑटो एकमात्र सूचकांक था जो पूरे सत्र में स्थिर रहा और मारुति 2.5 फीसदी की बढ़त के साथ रैली में आगे रही। अडानी पोर्ट्स और आयशर मोटर्स को भी 2 फीसदी की बढ़त मिली। हिंडाल्को में लगभग 4 फीसदी की गिरावट आई, उसके बाद इंफोसिस और टेक महिंद्रा में 3 फीसदी की गिरावट आई। सूचकांकों में आईटी, फार्मा, हेल्थकेयर और मीडिया ने बाजार को खींच लिया।

एशियाई सूचकांक ज्यादातर हरे रंग में रहे। निवेशकों ने उम्मीद से अधिक अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के कारण खरीदारी के मूड में बदलाव किया।जापानी शेयर उच्च स्तर पर बंद हुए। निक्केई का शेयर औसत 0.21 फीसदी अधिक उठा है। हैंग सेंग इंडेक्स 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ हांगकांग के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। शंघाई कंपोजिट इंडेक्स हालांकि 1.2 फीसदी गिरा है। यूरोपीय शेयर, बैंकों द्वारा समर्थित होने के चलते उच्च स्तर पर पहुंच गये।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story