×

Share Market: मामूली बढ़त के साथ बन्द हुए सेंसेक्स, देखें आज का शेयर बाजार

Share Market Update: आज बीएसई सेंसेक्स 105 अंक या 0.2 प्रतिशत बढ़कर 59,793 पर, जबकि एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स 35 अंक या 0.2 प्रतिशत बढ़कर 17833 पर बंद हुआ।

Neel Mani Lal
Published on: 9 Sep 2022 11:04 AM GMT
Share Market Update
X

Share Market Update (image social media)

Click the Play button to listen to article

Share Market Update: घरेलू इक्विटी बाजार के बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 शुक्रवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई सेंसेक्स 105 अंक या 0.2 प्रतिशत बढ़कर 59,793 पर, जबकि एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स 35 अंक या 0.2 प्रतिशत बढ़कर 17833 पर बंद हुआ। टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, एचसीएल टेक, मारुति सुजुकी इंडिया, टीसीएस, स्टेट बैंक शीर्ष सूचकांक गेनर में से थे।

दूसरी तरफ, अल्ट्राटेक सीमेंट, एमएंडएम, एलएंडटी, बजाज फाइनेंस, टाइटन लाल निशान में बंद हुए। आज के कारोबार में काफी उतारचढ़ाव रहा। सेंसेक्स 60,000 के स्तर को पार कर गया था और निफ्टी भी 17,900 से ऊपर उछल गया। लेकिन बिक्री ने बढ़त को कम कर दिया और दिन के अंत तक सब सपाट हो गया।

आईटी शेयरों में आज अच्छा दिन था और 2 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई। टेक महिंद्रा और इंफोसिस ने आईटी रैली का नेतृत्व किया और क्रमशः 3 फीसदी और 2 फीसदी की बढ़त हासिल की। इंडसइंड बैंक और अडानी पोर्ट्स भी अच्छे लाभ के साथ हरे रंग में समाप्त हुए। पिछड़ने वालों में अल्ट्राटेक सीमेंट, एमएंडएम और एचडीएफसी लाइफ प्रमुख रूप से प्रदर्शित हुए। वित्तीय क्षेत्र और रियल्टी सूचकांक दबाव में रहे।

एशियाई बाजार ज्यादातर हरे रंग में समाप्त हुआ। जबकि निवेशक मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए आक्रामक दर वृद्धि पर नीति निर्माताओं की टिप्पणियों से सशंकित थे। जापानी शेयरों में पिछले दिन की तुलना में शुक्रवार को बढ़त के साथ निक्केई शेयर औसत 0.53 फीसदी अधिक बंद हुआ। इस सप्ताह निक्केई में कुल 2.04 फीसदी की वृद्धि हुई, जिसका मुख्य कारण गुरुवार को 2.315 फीसदी की रैली थी।

चीन के शेयरों में एक महीने में सबसे बड़ी इंट्रा डे बढ़त देखी गई क्योंकि मामूली मुद्रास्फीति के आंकड़ों और आगे नीतिगत समर्थन की उम्मीदों ने निवेशकों के मूड को बढ़ा दिया है। शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.8 फीसदी और हैंग सेंग इंडेक्स 2.7 फीसदी बढ़ा। उधर ईसीबी द्वारा मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी लड़ाई को मजबूत करने के एक दिन बाद बैंकों के लाभ में वृद्धि के साथ आज यूरोपीय शेयरों में तेजी आई, जबकि उच्च धातु की कीमतों ने खनन शेयरों का समर्थन किया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story