×

Stock Market Closed Today: नहीं होगा शेयर बाजार में आज कोई कारोबार, जानिए क्यों बंद हैं स्टॉक मार्केट

Stock Market Closed Today: शेयर बाजार के अलावा करेंसी और कमोडिटी मार्केट भी पूरे दिन बंद रहेंगे।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 26 Oct 2022 6:42 AM GMT
Stock Market Closed Today
X

Stock Market Closed Today: (सोशल मीडिया)

Stock Market Closed Today: दिपावली त्यौहार की वजह से भारतीय शेयर बाजार में छुट्टियों का दौर जारी है। दिवाली पर पूरे दिन कारोबार बंद रहने के बाद शाम मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन हुआ। उसके अगले दिन कारोबार हुआ तो आज फिर शेयर बाजार में बंद है। बीएसई के आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, दिवाली बलिप्रतिपदा (Diwali Balipratipada) के अवसर पर 26 अक्टूबर, 2022 को घरेलू शेयर बाजार में छुट्टी है। आज किसी भी मार्केट के में कोई कारोबार नहीं किया जाएगा यानी पूरे दिन के लिए आज बाजार बंद रहेंगे। हालांकि इसके पहले दिवाली के मुहूर्त ट्रेडिंग पर शाम को एक घंटे के लिए शेयर बाजार खुला था और इस दौरान दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त पर बंद हुए थे। उसके अगले दिन के कारोबार में शेयर बाजार गिरावट पर बंद हुए थे।

इसलिए बंद रहता बाजार

बलिप्रतिपदा पर शेयर बाजार के अलावा करेंसीबाजार में भी कोई कारोबार नहीं होगा। कमोडिटी बाजार सुबह के सत्र में 9 बजे से शाम 5 बजे तक बंद रहेगा, लेकिन शाम के सत्र में 5 बजे से 11:30 बजे तक कारोबार होगा। आपको बता दें कि दिवाली के चौथे दिन बलिप्रतिपदा पर्व पर राजा बलि का पूजन किया जाता है। हिन्दू पौराणिक कथा के मुताबिक, आज के दिन आज बलि के पूजन से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। राजबलि को भगवान विष्णु से अमर का वरदान प्राप्त है।

बीते दो दिन ऐसा रहा कारोबार

दिवाली की छुट्टी के बाद कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को हुए शेयर बाजार के कारोबार में गिरावट आई थी। इस दौरान बीएसई का सेंसेक्स 287.70 अंक टूटकर 59,543.96 अंक पर बंद हुआ था। वहीं, एनएसई का निफ्टी 75 अंक नीचे जाकर 17,656 पर बंद हुआ था। वहीं, मुहूर्त ट्रेडिंग में हुए कारोबार में शेयर बाजार के बीएसई का सेंसेक्स 524.51 अंक उछकर 59,831.66 पर बंद हुआ था। इसी तरह निफ्टी 154.45 अंक की तेजी के साथ 17,730.75 पर बंद हुआ था। इसी के साथ हिंदू संवत वर्ष 2079 की शुरुआत हो चुकी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story