×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

शेयर बाजार आज गणेश चतुर्थी पर बन्द, जानिए आगे के अवकाश

Stock market: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बीएसई दोनों ही पूरे सत्र के लिए कारोबार के लिए बंद रहेंगे। मुद्रा और डेरिवेटिव बाजार भी कारोबार के लिए बंद रहेंगे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 31 Aug 2022 4:42 AM GMT
Share Market Today Update
X

Share Market (photo: social media ) 

Click the Play button to listen to article

Stock market: भारतीय शेयर बाजार आज गणेश चतुर्थी के अवसर पर बंद रहेगा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बीएसई दोनों ही पूरे सत्र के लिए कारोबार के लिए बंद रहेंगे। मुद्रा और डेरिवेटिव बाजार भी कारोबार के लिए बंद रहेंगे।

बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध स्टॉक मार्केट हॉलिडे 2022 की सूची के अनुसार, इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में भी कोई कामकाज नहीं होगा।

इस बीच, एमसीएक्स सुबह के सत्र में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच कारोबार के लिए बंद रहेगा। शाम के सत्र में शाम 5 बजे से 11:30/11:55 बजे तक कारोबार फिर से शुरू होगा। कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट के लिए, सुबह का सत्र बंद रहेगा, जबकि शाम का सत्र खुला रहेगा। इस महीने में मुहर्रम और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर क्रमश: 9 अगस्त और 15 अगस्त को शेयर बाजार बंद था।

आगे की छुट्टियां

31 अगस्त को छुट्टी के बाद, व्यापारिक बाजार 2022 में अक्टूबर और नवंबर के महीनों में चार और मौकों पर बंद रहेंगे। अक्टूबर में भारतीय शेयर बाजार 5 अक्टूबर (बुधवार), 24 अक्टूबर (सोमवार) और 26 अक्टूबर (बुधवार) को क्रमश: दशहरा, दिवाली या लक्ष्मी पूजन और दिवाली बालीप्रतिपदा त्योहारों के कारण बंद रहेंगे। नवंबर में, केवल एक व्यापारिक अवकाश होगा। 8 नवंबर (मंगलवार) को गुरुनानक जयंती के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद रहेगा। बीएसई हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार, कैलेंडर वर्ष 2022 के दौरान 13 घोषित व्यापारिक अवकाश हैं।

बाजार की स्थिति

घरेलू शेयरों ने मंगलवार को पिछले दिन के नुकसान को पूरी तरह से उलट दिया था। एशियाई बाजारों में मिला-जुला रहने के बावजूद अमेरिकी वायदा में कुछ सुधार हुआ। घरेलू स्तर पर, लाभ पाने वालों का नेतृत्व मुख्य रूप से बैंकिंग और वित्तीय शेयरों ने किया। बीएसई पर सभी सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण सोमवार को 274.56 लाख करोड़ रुपये से 5.73 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 280.35 लाख करोड़ रुपये हो गया, क्योंकि सेंसेक्स 1,600 अंक और निफ्टी 50 17,700 के स्तर से ऊपर चढ़ गया।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story