×

Stock Market Update Today : सेंसेक्स और निफ्टी की कमजोर शुरुआत, इन शेयरों की रही सुस्ती चाल

Stock Market Update Today: चांदी के औसत दाम 57,200 रुपये प्रति किलो हो गए हैं। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, लखनऊ आदि शहरों में दाम 57,200 प्रति किलो हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Sep 2022 6:01 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2022 6:02 AM GMT)
stock market latest news update 21 september 2022 nse sensex bse nifty google check
X

Share Market Update (news in hindi)

Stock Market Update Today : घरेलू इक्विटी बाजार बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी की बुधवार को कमजोर शुरुआत हुई है। इसकी वजह निवेशकों द्वारा यूएस फेड की बैठक के नतीजे पर सतर्कता बरता जाना है।

नेस्ले इंडिया, एमएंडएम, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल), टाटा स्टील, भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, सन फार्मा, आईटीसी के स्टॉक सेंसेक्स के शीर्ष शेयरों में शामिल थे। जबकि इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, एचडीएफसी, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, विप्रो, एचसीएल टेक शीर्ष इंडेक्स लूज़र में से हैं। बैंक निफ्टी इंडेक्स 0.3 फीसदी गिरकर 41339 के स्तर पर है।

फेडरल रिजर्व की बैठक पर नजर

अमेरिका में मंगलवार से शुरू हुई फेडरल रिजर्व की दो दिवसीय फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक आज संपन्न होगी। फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा 75 बीपीएस ब्याज दर वृद्धि की घोषणा किये जाने करने की उम्मीद है, हालांकि कई अर्थशास्त्री 100 बीपीएस वृद्धि से इंकार नहीं कर रहे हैं।

एशियाई साथियों से उम्मीद

विश्लेषकों का कहना है कि मजबूत वैश्विक संकेतों और स्थिर विदेशी प्रवाह से भारतीय बाजारों को अपने उभरते बाजार और एशियाई साथियों से बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिल रही है। मंगलवार को दिन के 17919 के उच्च स्तर से, निफ्टी ने मुनाफा वसूली देखी और समापन घंटों में 130 अंक से अधिक गिरकर 17816 के करीब दिन का समापन किया, जो 1.1 फीसदी ऊपर था। निफ्टी के लिए शॉर्ट टर्म सपोर्ट 17541 पर देखा जा रहा है। जबकि निफ्टी के लिए प्रतिरोध 17919 पर मुमकिन है।

बैंकिंग सिस्टम में कमी

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, लगभग 40 महीनों में पहली बार भारत की बैंकिंग प्रणाली की तरलता घाटे में चली गई है। आरबीआई ने मंगलवार को बैंकिंग प्रणाली में 218 अरब रुपये का निवेश किया, जो मई 2019 के बाद सबसे बड़ा है। इसके बाद कॉल मनी दर बढ़कर 5.85 फीसदी हो गई है, जो जुलाई 2019 के बाद से सबसे अधिक है। इसका प्रभाव बैंकिंग शेयरों पर पड़ सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story