×

Stock Market Today: सेंसेक्स में 1200 पॉइंट का उछाल, बाजार में बुल्स का दबदबा

Stock Market Update Today: वैश्विक इक्विटी में उछाल के क्रम में बैंकों और धातु कंपनियों में बढ़त के कारण मंगलवार को भारतीय शेयरों में 2 फीसदी की वृद्धि हुई।

Neel Mani Lal
Updated on: 2022-10-04T21:29:39+05:30
Stock Market
X

सेंसेक्स में 1200 पॉइंट का उछाल (Pic: Social Media) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Stock Market Today 4 October 2022: सकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण भारतीय बाजारों ने कल के नुकसान को 2 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ उलट दिया। लगभग सभी प्रमुख सूचकांकों में आज भारी खरीदारी देखी गई और सेंसेक्स लगभग 1300 अंक उछला और निफ्टी 50 करीब 17300 अंक के करीब बंद हुआ। बाजार बंद होने पर, बीएसई सेंसेक्स 1,276 अंक या 2.25 प्रतिशत बढ़कर 58,065 पर जबकि निफ्टी 50 386 अंक या 2.29 प्रतिशत बढ़कर 17,274 के स्तर पर पहुंच गया।

देश में साथ ही, व्यापक बाजार भी चढ़े, और निफ्टी मिड-कैप 2.5 फीसदी से अधिक उछला और स्मॉल-कैप 1.5 फीसदी से अधिक ऊपर बंद हुआ। निफ्टी 50 इंडेक्स पर करीब 47 शेयर चढ़े हैं और 3 गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इंडसइंड बैंक आज पूरे सत्र में निफ्टी में 5 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ शीर्ष पर बना रहा, इसके बाद अदानी पोर्ट्स ने 4.5 प्रतिशत से अधिक के साथ बजाज फाइनेंस के साथ एनएसई पर लगभग 4.5 प्रतिशत की बढ़त हासिल की।

अन्य निफ्टी हैवीवेट जैसे कोल इंडिया, हीरो मोटो, यूपीएल, टीसीएस, हिंडाल्को, बजाज फिनसर्व और जेएसडब्ल्यू स्टील प्रत्येक में 3-4 प्रतिशत के बीच, तथा टाटा स्टील, एचडीएफसी, ग्रासिम, एलएंडटी, विप्रो, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आयशर मोटर, इंफोसिस, एचडीएफसी लाइफ, अडानी इंटरप्राइजेज 2 से 2.5 प्रतिशत के बीच बंद हुए। इसके विपरीत, डॉ रेड्डीज, पावर ग्रिड और सन फार्मा आज के बढ़ते बाजार के दौरान एकमात्र हारे हुए थे, जिनमें से प्रत्येक एनएसई पर 0.05-1 प्रतिशत के घाटे के बीच बंद हुआ।

बाजार विशेषज्ञों ने कहा है कि त्योहारी सीजन से पहले, सभी सेगमेंट में खुदरा मांग को लेकर बाजार आशावादी है और आज वित्तीय मोर्चे पर बढ़त देखी गई है।लगभग सभी क्षेत्रीय सूचकांक हरे रंग में समाप्त हुए। दुनिया में कहीं और निराशा के बीच घर में सकारात्मक टेलविंड्स ने आज सेंसेक्स के 58,000 के पार जाने के साथ ही मंदड़ियों को फंसा दिया।

वैश्विक इक्विटी में उछाल के क्रम में बैंकों और धातु कंपनियों में बढ़त के कारण मंगलवार को भारतीय शेयरों में 2 फीसदी की वृद्धि हुई। बाजार में तेजी को कंपनियों के उत्साहित तिमाही अपडेट ने बढ़ा दिया है। ब्रिटेन द्वारा विवादास्पद कर कटौती योजना के कुछ हिस्सों को खत्म करने के बाद एशियाई शेयरों में आज उछाल आया, जिससे वैश्विक बाजार की धारणा में सुधार हुआ और बॉन्ड और पाउंड में तेजी आई।

विदेशों में मजबूत धारणा के बीच दलाल स्ट्रीट पर बुल्स का दबदबा दिख रहा है। बेंचमार्क फ्रंटलाइन इंडेक्स एनएसई निफ्टी-50 17,200 के स्तर से ऊपर कारोबार करने के लिए 300 अंक से अधिक और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 1000 अंक से अधिक चढ़कर 57,915 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 में 1-1 फीसदी से अधिक की तेजी के साथ व्यापक बाजारों में भी सकारात्मक धारणा दिखाई दे रही थी। सभी सेक्टर हरे निशान में खुले। निफ्टी मेटल और निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स ने 2 से 3 फीसदी की बढ़त के साथ रैली का नेतृत्व किया है।

एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स के सभी 30 घटक ने सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार शुरू किया है। इंडसइंड बैंक, एलएंडटी, बजाज ट्विन्स, टाटा स्टील ने बेंचमार्क में तेज बढ़त में योगदान दिया। निफ्टी मेटल इंडेक्स 2.6 फीसदी चढ़ा, जबकि बैंक इंडेक्स 2.7 फीसदी चढ़ा। इंडसइंड बैंक के शेयरों में 5.7 फीसदी की वृद्धि हुई। महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में 10 फीसदी की वृद्धि हुई।

वैश्विक बाजार, विशेष रूप से अमेरिका, सोमवार को हरे रंग में बंद हुआ। डॉव जोन्स, एसएंडपी 500 और नैस्डैक जैसे सूचकांक 2-2.5 प्रतिशत की तेजी के बीच बंद हुए। इसी तरह, एशियाई सूचकांक भी मंगलवार की सुबह के कारोबार में जापान के निक्केई के साथ 2.5 प्रतिशत से अधिक के साथ सकारात्मक कारोबार कर रहे थे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story