×

Stock Market: उतार व चढ़ाव के बाद फिसल गया सेंसेक्स

Share Market: घरेलू शेयर बाजारों ने इस सप्ताह के कारोबार की शुरुआत मामूली लाभ और हानि के बीच की। एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स हरे रंग में खुला लेकिन जल्द ही 52,900 के आसपास मँडराते हुए लाल रंग में फिसल गया।

Neel Mani Lal
Published on: 4 July 2022 5:11 AM GMT
Stock Market: उतार व चढ़ाव के बाद फिसल गया सेंसेक्स
X

Share Market: घरेलू शेयर बाजारों ने इस सप्ताह के कारोबार की शुरुआत मामूली लाभ और हानि के बीच की। एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स हरे रंग में खुला लेकिन जल्द ही 52,900 के आसपास मँडराते हुए लाल रंग में फिसल गया। एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स अब भी 15,700 से ऊपर चल रहा है। व्यापक बाजारों के साथ बैंक निफ्टी 0.50 फीसदी ऊपर था। सेंसेक्स पर इंडसइंड बैंक का शेयर शीर्ष पर रहा, इसके बाद पावरग्रिड, हिंदुस्तान यूनिलीवर और सन फार्मा का स्थान रहा। टाटा स्टील, एमएंडएम ओएनजीसी, हिंडाल्को, जेएसडब्ल्यू स्टील और महिंद्रा एंड महिंद्रा टॉप लूज़र हैं।

व्यापक सूचकांकों में, निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स 0.21 फीसदी बढ़कर 7,370 पर, जबकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 0.26 फीसदी बढ़कर 26,657 पर बंद हुआ। ऑटो, आईटी, मेटल, रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और ऑयल एंड गैस के शेयरों को छोड़कर, अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स में शुरुआती कारोबार में खरीदारी देखी गई। पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिवस पर विदेशी संस्थागत निवेशक 2,325 करोड़ रुपये के शुद्ध विक्रेता बने रहे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 1,311 करोड़ रुपये के शुद्ध खरीदार बने रहे।

एशिया के प्रमुख सूचकांक सोमवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। जापान का निक्केई 1.3 फीसदी, हांगकांग का हैंग सेंग 0.7 फीसदी और दक्षिण कोरिया का कोस्पी 1.2 फीसदी टूटा। इस बीच, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के मेगा विलय को स्टॉक एक्सचेंजों ने हरी झंडी दे दी है। एक फाइलिंग में, एचडीएफसी बैंक ने निवेशकों को सूचित किया है कि उसे बीएसई लिमिटेड से 'कोई प्रतिकूल टिप्पणियों' के साथ एक अवलोकन पत्र और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड से 'अनापत्ति' के साथ एक अवलोकन पत्र प्राप्त हुआ है।

हालांकि, इस विलय को अभी तक भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग और राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण से मंजूरी नहीं मिली है। एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक दोनों के शेयरधारकों और लेनदारों को भी विलय के लिए अपनी सहमति देना बाकी है। इस साल की शुरुआत में, भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने लगभग 40 बिलियन डॉलर के सौदे में सबसे बड़े घरेलू बंधक ऋणदाता को लेने के लिए सहमति व्यक्त की।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story