×

Stock Market Today: मजबूती के साथ खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी बढ़े

Stock Market Update Today: आज कारोबारी दिन की शुरुआत मजबूती और सावधानी के साथ हुई है। शुरुआती सत्र में लगभग 1208 शेयरों में तेजी आई और 731 शेयरों में गिरावट आई है।

Neel Mani Lal
Published on: 3 Aug 2022 4:52 AM GMT
Stock Market Update Today
X

Stock Market Update Today (image social media)

Stock Market Update Today: भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स ने आज कारोबारी दिन की शुरुआत मजबूती और सावधानी के साथ की है क्योंकि सभी की निगाहें अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव पर हैं। मिले-जुले वैश्विक संकेतों के बावजूद बीएसई में भारतीय शेयर बाजार मजबूती के साथ खुला। फ्रंटलाइन इंडेक्स निफ्टी-50, 33 अंक बढ़कर 17,350 के स्तर से ऊपर और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 100 अंक चढ़कर 58,245 के स्तर पर पहुंच गया। जबकि 50-पैक इंडेक्स में आयशर मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील और सिप्ला शीर्ष योगदानकर्ता थे; वहीं एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में भारती एयरटेल, रिलायंस और टाटा स्टील शीर्ष योगदानकर्ता थे। शुरुआती सत्र में लगभग 1208 शेयरों में तेजी आई, 731 शेयरों में गिरावट आई और 102 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

निफ्टी पर भारती एयरटेल, आयशर मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, सिप्ला और पावर ग्रिड कॉर्प प्रमुख लाभ में थे, जबकि कोटक महिंद्रा बैंक, कोल इंडिया, मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और एमएंडएमप्रमुख लूज़र थे। व्यक्तिगत शेयरों में, अदानी ट्रांसमिशन के शेयर जून तिमाही के परिणाम से पहले 52-सप्ताह के उच्च स्तर 3,528 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गए। इसके अलावा, रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स ने अपने एआई ऑर्केस्ट्रेशन प्लेटफॉर्म, हाइपरसेंस के साथ साझेदारी की घोषणा के बाद सुबेक्स के शेयर 20 प्रतिशत बढ़कर 33 रुपये प्रति शेयर हो गए। भारतीय रुपया बुधवार को मामूली बढ़त के साथ 78.67 प्रति डॉलर पर खुला, जो मंगलवार को 78.71 के स्तर पर बंद हुआ था।

उधरअमेरिकी बाजारों में गिरावट के बावजूद एशियाई बाजार के मजबूत संकेतों से बुधवार के शुरुआती कारोबार में प्रमुख बेंचमार्क को आगे बढ़ने में मदद मिलने की उम्मीद है। भारतीय इक्विटी में विदेशी निवेशकों की वापसी की पृष्ठभूमि में नए सिरे से उम्मीद के बीच निफ्टी के फ्रंट फुट पर कारोबार करने की संभावना है। एफआईआई ने मंगलवार को 825 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी थी।तकनीकी रूप से निफ्टी के लिए सबसे बड़ा इंट्राडे मेक-या-ब्रेक सपोर्ट 17189 अंक पर देखा जा रहा है। जबकि 2 साल और 10 साल के नोट यूएस बॉन्ड यील्ड के बीच का अंतर दो दशकों में सबसे बड़ा है, ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनाव दुनिया भर के शेयर बाजारों के लिए नवीनतम चिंता का विषय है।

इन पर रहेगी निगाह

आज आईटीसी, अदानी पावर, अदानी विल्मर, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, गुजरात गैस, वोडाफोन इंडिया और बीएएसएफ इंडिया फोकस में होंगे क्योंकि वे आज अपनी जून तिमाही की आय की घोषणा करेंगे। इसके अलावा आज ल्यूपिन, इंटरग्लोब एविएशन, आदित्य बिड़ला कैपिटल, अदानी ट्रांसमिशन, बीएएसएफ इंडिया, बिरलासॉफ्ट, चंबल फर्टिलाइजर्स, देवयानी इंटरनेशनल, फर्स्टसोर्स सॉल्यूशंस, गुजरात गैस, आईनॉक्स लीजर, केईसी इंटरनेशनल, पारस डिफेंस और स्पेस टेक्नोलॉजीज, पीआई इंडस्ट्रीज, संधार टेक्नोलॉजीज, सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क, स्पेशलिटी रेस्तरां, टाटा कॉफी और जुआरी एग्रो केमिकल्स अपनी जून तिमाही की आय घोषित करेंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story