×

Stock Market Live Updates: पहले दिन बढ़त पर खुला बाजार, सेंसेक्स 419 अंक उछाल, पीएसयू बैंक करीब 5 फीसदी मजबूत

Stock Market Live Updates: बाजार में तेजी का आलम यह रहा है क सेंसेक्स 61 हजार पार और निफ्टी 18 हजार पर चला गया है। वहीं, पीएसयू बैंक में तगड़ी खरीदारी का माहौल है और यह निफ्टी पर 5 फीसदी से अधिक मजबूत हुए हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Nov 2022 3:59 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2022 4:32 AM GMT)
Stock Market Live Updates
X

Stock Market Live Updates (सोशल मीडिया) 

Stock Market Live Updates: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल आई है। कारोबार में दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर खुले हैं और इनमें खरीदारी का माहौल है। सुबह 9.15 बजे BSE का सेंसेक्स 419.31 अंक या 0.69 प्रतिशत की तेजी के साथ 61,369.67 पर जाकर खुला। इसी तरह, NSE का निफ्टी 136.40 अंक या 0.75 फीसदी की उछाल के साथ 18,253.55 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। सेंसेक्स के 30 शेयर में से 27 शेयर हरे निशान पर बने हुए हैं,जबकि शेष 3 में गिरावट है।

पीएसयू बैंक सबसे अधिक मजबूत

आज के कारोबार खरीदारी का माहौल है। बैंक इंडेक्सों जबदरस्त तेजी आई है। सबसे तगड़ी तेजी पीएसयू बैंक और बैंक इंडेक्सों में रही। पीएसयू बैंक 5.67 और बैंक इंडेक्स 1.05 फीसदी मजबूत हुए हैं। ऑटो, एफएमसीजी और फाइनेंशियल इंडेक्‍स में भी हरे निशान पर हैं। इन तीनों में 1 फीसदी से अधिक तेजी है। वहीं, आईटी और रियल्‍टी इंडेक्स भी बढ़त पर हैं। हालांकि मेटल और फार्मा इंडेक्सों में गिरावट आई है। मेटल 0.45 फीसदी और फार्मा 0.61 फीसदी कमजोर साबित हुए हैं। इसके अलावा हैवीवेट शेयरों में भी खरीदारी हो रही है।

बढ़त वाली कंपनियां

शुरुआती कारोबार में जिन कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही,उनमें Britannia, SBI, Adani Ent., Tata Motors, Power Grid, Eicher Motors और Hindalco शामिल हैं। जिन कंपनियों ने गिरावट रही है, उनमें Titan Company, Cipla, Dr. Reddys, Sun Pharma, Asian Paints, IndusInd Bank और Bharti Airtel हैं।

प्रमुख एशियाई बाजारों में तेजी

आज प्रमुख एशियाई बाजारों में भी तेजी का रूख है। जापान का निक्की 1.17 फीसदी की तेजी पर है। दक्षिण कोरिया के कोस्पी में 0.66 फीसदी की उछाल पर है। वहीं, स्‍ट्रेट टाइम्‍स 0.03 फीसदी गिरावट रही है तो वहीं हैंगसेंग 2.41 फीसदी मजबूत हुआ है। इसके अलावा ताइवान के वेटेड में 1.28 फीसदी की उछाल आई है, जबकि शंघाई का कंपोजिट भी बढ़त पर कारोबार कर रहा है और यह 0.31 फीसदी बढ़त पर है।

कमजोर साबित हुए अमेरिकी बाजार

उधर, अमेरिका बाजार शेयर कमजोर साबित हुआ है। कल Dow फ्यूचर्स 187 अंक या 0.6 फीसदी कमजोर पर बंद हुआ है। वहीं, S&P 500 और Nasdaq 100 फ्यूचर्स में भी में गिरावट आई है। एसएंडपी 0.7 फीसदी और नेस्डैक 0.8 फीसदी गिरावट की गिरावट पर बंद हुए हैं। इससे पहले शुक्रवार को यह बाजार बढ़त पर बंद हुए थे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story