×

T+1 Settlement: शेयर ट्रेडिंग का नया सिस्टम 27 जनवरी से, भारत की बहुत बड़ी छलांग

T+1 Settlement: शेयर बाजारों के सभी स्टॉीक्स में टी +1 सेटलमेंट साइकिल शुरू हो जाएगा। यानी, अब जिस दिन आप शेयर लेंगे उसके अगले दिन तक आपको डिलिवरी मिल जाएगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Jan 2023 9:33 AM GMT
stock market
X

stock market (photo: social media )

T+1 Settlement: भारत की लगभग 200 सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर तेजी से निपटान चक्र की ओर बढ़ने के लिए तैयार हैं। शेयर ट्रेडिंग का टी+1 सिस्टम 27 जनवरी से भारत में लागू हो जाएगा। अब भारत, चीन के बाद टी + 1 सिस्टम पर स्विच करने वाला दुनिया का दूसरा बाजार बन गया है। शेयर बाजारों के सभी स्टॉीक्स में टी +1 सेटलमेंट साइकिल शुरू हो जाएगा। यानी, अब जिस दिन आप शेयर लेंगे उसके अगले दिन तक आपको डिलिवरी मिल जाएगी। फरवरी 2022 से टी + 1 सेटलमेंट की चरणबद्ध तरीके से शुरुआत हो गई थी. लेकिन, अब सभी शेयरों पर यह नियम लागू हो जाएगा। नया सिस्टीम लागू हो जाने के बाद भारत सेटलमेंट के मामले में कई अंतराष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेजों से आगे हो जाएगा। अमेरिका, यूरोप, जापान के बाजारों में अभी भी टी + 2 सेटलमेंट साइकिल चलता है। स्टॉाक मार्केट रेगुलेटर सेबी के मुताबिक, 27 जनवरी से यह सभी शेयरों के लिए लागू हो जाएगा। नया सिस्ट म लागू होने के बाद आपको शेयर बेचने पर कारोबारी दिन के एक दिन बाद ही स्टॉुक की डिलिवरी हो जाएगी। इससे शेयरधारकों के लिए पैसे की रोटेशन में तेजी आएगी। दिग्गज स्टॉक

रिलायंस, टीसीएस, अडानी और टेल्को आदि जैसे दिग्गज स्टॉक जो देश के इक्विटी बाज़ार का 80 फीसदी हिस्सा हैं अब 27 जनवरी से एक साथ 'ट्रेड-प्लस-वन-डे' में आ जायेंगे। पहले ये दो दिवसीय प्रक्रिया थी। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रशांत वागल ने कहा है कि साल भर के बदलाव ने बाजार बिचौलियों को तैयार होने का समय दिया है।

क्या है नया सिस्टम

टी + 1 सिस्टम का मतलब है ट्रेडिंग तथा और एक दिन। यानी आज जो शेयर खरीदा बेचा जाएगा उसका निपटान कल ट्रेडिंग दिवस के अंत तक कर लिया जाएगा। नए सिस्टम में आने के संक्रमण के इस अंतिम चरण पर विदेशी निवेशकों की पैनी नजर रहेगी, जिन्होंने समय - क्षेत्र के अंतर और परिणामी व्यापार-मिलान विफलताओं पर चिंता व्यक्त की है। इस कदम के समर्थकों का कहना है कि तेजी से निपटान प्रतिपक्ष जोखिम और व्यापारिक लागत को कम करता है। कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के ज्वाइंट प्रेसिडेंट सुरेश शुक्ला ने कहा कि इस बदलाव से ऑपरेशनल एफिशिएंसी बढ़ेगी क्योंकि फंड्स और स्टॉक्स का रोल तेजी से होगा। अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने एक दिवसीय निपटान चक्र पर जाने के लिए हितधारकों के विचार मांगे हैं और यूरोप में एक उद्योग निकाय इस पर चर्चा कर रहा है।

100 स्टॉक्स से हुई थी शुरुआत

टी + 1 की शुरुआत सबसे कम मार्केट कैपिटलाइजेशन वाले 100 स्टॉ क्सच से शुरुआत हुई थी। इसके बाद से हर महीने के आखिरी शुक्रवार को अगले 500 स्टॉक्स का बैच टी + 1 सेटलमेंट में जुड़ते गए। 27 जनवरी को सभी लार्ज कैप और ब्लू चिप स्टॉक्स टी + 1 सेटलमेंट में जुड़ जाएंगे। सेबी ने अगस्ती 2021 में टी + 2 के बजाय टी + 1 साइकिल लागू करने के मसले पर एक एक्सरपर्ट पैनल बनाया था। देश में अप्रैल 2003 से टी + 2 सेटलमेंट साइकिल है। यानी, जब आप शेयर बेचते हैं, तो वो शेयर तुरंत ब्लॉक हो जाता है और रकम आपको कारोबारी दिन के दो दिन बाद मिलती है। इससे पहले देश में टी + 3 सेटलमेंट साइकिल चल रहा था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story