×

Share Market Today : शेयर बाजार बढ़त के साथ हुआ बंद, सेंसेक्स में 140 अंकों की उछाल तो निफ्टी में भी बढ़ोतरी

स्टॉक मार्केट में कल की गिरावट के बाद आज हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। बाजार में गैप अप ओपनिंग हुई है। बाजार खुलने से पहले प्री-ओपनिंग से बाजार (Market) के लिए अच्छे संकेत मिले।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 7 Jan 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 7 Jan 2022 10:32 AM GMT)
Share Market Today : शेयर बाजार बढ़त के साथ हुआ बंद, सेंसेक्स में 140 अंकों की उछाल तो निफ्टी में भी बढ़ोतरी
X

Share Market Today : सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई और दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद अंत में बढ़त के साथ बंद हुआ। इस दौरान बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 143 अंक की तेजी के साथ 59,744 के स्तर पर बंद हुआ।कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने आज भी बढ़त लेते हुए 60 हजार के स्तर को पार कर लिया था, हालांकि अंत में यह इस स्तर से नीचे आ गया।

इसके साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने भी 67 अंक की उछाल के साथ 17,813 के स्तर पर कारोबार खत्म किया। गौरतलब है कि बीएसई का सेंसेक्स 329 अंक की तेजी के साथ 59,931 के स्तर पर खुला था। इसके साथ ही एनएसई के निफ्टी ने भी 97 अंक की तेजी के साथ 17,842 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की थी। बता दें कि शेयर बाजार में लगातार तीन दिन से जारी तेजी पर सप्ताह के चौथे दिन गुरुवार को ब्रेक लग गया था। लेकिन सकारात्मक वैश्विक संकेतों के साथ शुक्रवार को शेयर बाजार में फिर से रौनल लौट आई।

Share Market Today : स्टॉक मार्केट में कल की गिरावट के बाद आज हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार (Share Market) में तेजी देखने को मिल रही है। बाजार में गैप अप ओपनिंग (gap up opening) हुई है। बाजार खुलने से पहले प्री-ओपनिंग (pre-opening) से बाजार (Market) के लिए अच्छे संकेत मिले। इसी के बूते बाजार की शुरुआत आज हरे निशान पर हुई। आज शुरुआती सत्र के कारोबार में देखें, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सूचकांक सेंसेक्स 329 अंक की तेजी के साथ 59,931 के स्तर पर खुला। इसके साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी (Nifty) ने भी मजबूत शुरुआत की और 97 अंक उछलकर 17,842 के स्तर पर खुला।

वहीं, आज एशियाई बाजारों (Asian markets) में आज मिला-जुला कारोबार देखने को मिल रहा है। निक्केई (Nikkei) और कोस्पी (kospi) को छोड़कर शेष सभी इंडेक्स (index) तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। निक्केई में करीब 200 अंकों की गिरावट है। स्ट्रेट टाइम्स (straight times), ताइवान, शंघाई और हैंगसेंग (Hang Seng Index) में तेजी के साथ कारोबार देखा जा रहा है।

शुरुआती समय में ऐसा रहा बाजार का हाल

आज शेयर बाजार खुलने के 15 मिनट के भीतर सेंसेक्स में 60,000 के पास के स्तर आते दिखा। खबर लिखे जाते वक़्त सेंसेक्स 373.50 अंक यानी 0.63 फीसदी की तेजी के साथ 59,975.34 पर कारोबार कर रहा है वहीं, निफ्टी 106.60 अंक ऊपर 17852 पर व्यापार कर रहा है। निफ्टी के 50 शेयरों में से करीब 44 में तेजी के देखी जा रही है। शेष 6 शेयरों में गिरावट बनी हुई है। बैंकिंग शेयरों में बढ़त दर्ज की जा रही है। निफ्टी ने शुरुआती कारोबार में 17,858 का हाई बनाया और नीचे में 17,787 के स्तर तक गया था।

कल कैसा रहा बाजार?

गौरतलब है, कि शेयर बाजार में लगातार तीन दिनों से जारी तेजी पर कल गुरुवार को ब्रेक लग गया था। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 621 अंक टूटकर फिर से 60,000 के नीचे आ गया था और 59,601 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, NSE का निफ्टी 180 अंक की गिरावट के बाद 17,746 के स्तर पर बंद हुआ था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story