Share Market: हिंडनबर्ग के नए आरोपों से अडानी ग्रुप के शेयरों ने लगाया गोता, 7% तक टूटे, स्टॉक मार्केट भी चला नीचे

Adani Group Stock: Hindenburg की रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार (Share Market) लाल निशान पर खुला। इस गिरावट का असर अडानी ग्रुप के शेयरों पर भी पड़ा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Aug 2024 5:19 AM GMT
Adani Group Stock
X

Adani Group Stock (सोशल मीडिया) 

Adani Group Stock: हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा शनिवार को आए नए आरोपों से एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार में हलचल पैदा कर दी है। इस बार अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म ने भले ही निशाना मार्केट रेग्युलेटर संस्था सेबी को बनाया हो, लेकिन इस असर स्टॉक मार्केट के साथ भारत के दिग्गज कारोबारी ग्रुप अडानी समूह के कारोबार में दिखाई पड़ रहा है। रिपोर्ट सामने के हफ्ते के पहले करोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार लाल निशान पर कारोबार की शुरुआत की, जिसका असर अडानी ग्रुप के सभी शेयरों पर भी पड़ा है। बाजार में ग्रुप के सभी 10 शेयर जोरदार टूटे हैं। अधिकांश शेयर 7 फीसदी तक गिरते हुए लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। बता दें कि पिछले साल 23 जनवरी, को हिंडनबर्ग रिसर्च फर्म ने अडानी ग्रुप पर आरोपों की झड़ी लगाते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसके बाद भारतीय शेयर बाजार में भूचाल गया था और अडानी ग्रुप को अरबों डॉलरों का नुकसान उठाना पड़ा था। इस बार फर्म के निशाने पर सेबी के चेयरपर्सन हैं। हालांकि उन्होंने हिंडनबर्ग के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार

Hindenburg की रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार (Share Market) लाल निशान पर खुला। सुबह 9:15 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 375 अंक की गिरावट के साथ 79,330 के लेवल पर खुला। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 47 अंक टूटकर 24,320 के लेवल पर खुला। बाजार में आई गिरावट असर अडानी ग्रुप के शेयरों में भी दिखाई दिया। बाजार खुलते ही ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी Adani Enterprises Share 5 फीसदी तक टूट गए। ग्रुप के अन्य शेयरों का भी कुछ ऐसा ही हाल है।

टोटल गैस 7 फीसदी टूटे, फ्लैगशिप शेयर भी टूटा

आज के कारोबार में अडानी ग्रुप के सभी 10 शेयरों की बात करें तो सबसे गिरावट अडानी टोटल गैस में आई है। यह 7 फीसदी तक टूटे हैं। सोमवार को ग्रुप की सबसे कीमती कंपनी का शेयर 5 फीसदी तक टूट गया है, जोकि Adani Enterprises है। अडानी पावर शेयर 5.31% की गिरावट के साथ 658.45 रुपये पर कारोबार कर रहा है। अडानी टोटल गैस का शेयर 6.39% की गिरावट लेकर 814.30 रुपये पर कारोबार कर रहा है। अडानी विल्मर (Adani Wilmar) शेयर में 4.21% की गिरावट आई है और ये 368.95 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहा है। अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas Ltd) का शेयर 6.59% की गिरावट लेकर 812.55 रुपये पर कारोबार कर रहा है और अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy Ltd) का स्टॉक 4.30% गिरकर 1,704.30 रुपये पर है।

अन्य कंपनियों के शेयरों का हाल

इसके बाद अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस का शेयर 4.91% गिरकर 1,049.60 पर ट्रेड कर रहा है। अडानी पोर्ट 3.48% फिसलकर 1,480.45 रुपये पर है। ग्रुप की सीमेंट कंपनी कंपनी एसीसी का शेयर (ACC Ltd Share) 2.32% गिरकर 2,296.95 रुपये पर कारोबार कर रहा है, जबकि अंबुजा सीमेंट कंपनी का शेयर (Ambuja Cement Share) 1.71% गिरकर 621.20 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। वहीं, मीडिया कंपनी एनडीटीवी का शेयर 3.10% फीसदी टूटकर 201.88 रुपये पर पहुंच गया है।

इस बार हिंडनबर्ग के निशाने पर सेबी चीफ

हिंडनबर्ग रिसर्च ने शनिवार को किए गए अपने निशान खुलासे में आरोप लगाया है कि अडाणी ग्रुप के विदेशी फंड में माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच हिस्‍सेदारी थी। हालांकि, माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच ने इन आरोपों को निराधार बताय। सेबी चीफ और उनके पति ने कहा, “10 अगस्त, 2024 की हिंडनबर्ग रिपोर्ट में हमारे खिलाफ लगाए गए निराधार आरोपों का हम खंडन करते हैं। इनमें कोई सच्चाई नहीं है। सेबी और उनके पति ने इन आरोपों को चरित्र हनन का प्रयास बताया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story