×

शेयर बाजार में लौटी रौनक, रिकॉर्ड तोड़ बढ़त के साथ ऊंचाई तक पहुंचा सेंसेक्स

आज शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला है। अमेरिका और चीन ट्रेड डील  के पहले चरण पर दस्तखत हो गए हैं। इसके बाद बाजार में रौनक आ गई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 32.98 अंक यानी 0.08 फीसदी की बढ़त के बाद 41,905.71 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का

suman
Published on: 16 Jan 2020 5:25 AM GMT
शेयर बाजार में लौटी रौनक, रिकॉर्ड तोड़ बढ़त के साथ ऊंचाई तक पहुंचा सेंसेक्स
X

नई दिल्ली आज शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला है। अमेरिका और चीन ट्रेड डील के पहले चरण पर दस्तखत हो गए हैं। इसके बाद बाजार में रौनक आ गई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 32.98 अंक यानी 0.08 फीसदी की बढ़त के बाद 41,905.71 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9.70 अंक यानी 0.08 फीसदी की बढ़त के बाद 12,353 के स्तर पर खुला।

यह पढ़ें...पूँजी बाजार में आइये, अपनी एसएमई या स्टार्टअप्स के लिए पूँजी जुटाइये

दोनों देशों के बीच दूसरे चरण की डील पर बातचीत शुरू हो गई है। दूसरे फेज की सहमति के बाद सारा टैरिफ वापस हटेगा. दोनों दोशों के बीच IPR मामले पर भी सहमति बनी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने साफ कर दिया है की दूसरे चरण की डील के बाद ही चीन से टैरिफ हटेंगे। उन्होंने कहा है कि चीन पर लगे टैरिफ अभी नहीं हटाए जाएंगे. चीन पर आगे भी दबाव बना रहे, इसलिए फिलहाल टैरिफ नहीं हटाए गए हैं। दूसरे चरण की डील के बाद टैरिफ हटा दिए जाएंगे।

शेयरों में यस बैंक, गेल, सन फार्मा, अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक, जी लिमिटेड, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड और एसबीआई के शेयर हरे निशान पर खुले। वहीं, वेदांता लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, एनटीपीसी, हीरो मोटोकॉर्प, टाइटन, टाटा मोटर्स, एम एंड एम और कोल इंडिया के शेयर लाल निशान पर खुले।

यह पढ़ें...कोयला खनन का हो गया रास्ता साफ, आइए लगाइए अपनी बोली

निफ्टी में आईटी और मेटल को छोड़कर सभी सेक्टर इंडेक्स हरे निशान में नजर आ रहे हैं। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 0.03 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स में करीब 0.32 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.18 फीसदी की तेजी दिख रही है, जबकि आईटी इंडेक्स में 0.03 फीसदी और मेटल इंडेक्स में 0.80 फीसदी की गिरावट नजर आ रही है. बैंक निफ्टी 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ 31,904 के आस-पास नजर आ रहा है।

suman

suman

Next Story