Stock Market Today: सेंसेक्स 350 अंक नीचे, निफ्टी 15750 पर

Stock Market Today: निफ्टी बैंक इंडेक्स 1.3 फीसदी या 426 अंक गिरकर 33,216 पर टॉप सेक्टोरल लूजर था। निफ्टी आईटी इंडेक्स भी 1.1 फीसदी और निफ्टी मेटल 1 फीसदी से ज्यादा टूटा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 29 Jun 2022 6:23 AM GMT
Stock Market Today
X

आज का स्टॉक मार्केट (photo: social media )

Stock Market Today: घरेलू इक्विटी बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स (Sensex) और एनएसई निफ्टी (Nifty) 50 आज बाजार खुलते ही नीचे चले गए। बीएसई सेंसेक्स 500 अंक या 1 प्रतिशत से अधिक 52,690 पर चला गया। आज बाजार में उतार चढ़ाव बने रहने की संभावना है।

एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स के सभी 30 स्टॉक लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड 2.5 फीसदी की गिरावट के साथ शीर्ष पर रहा, इसके बाद इंडसइंड बैंक, विप्रो, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन कंपनी का स्थान रहा। रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, एचयूएल, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक जैसे इंडेक्स हैवीवेट ने इंडेक्स के नुकसान में सबसे ज्यादा योगदान दिया।

निफ्टी बैंक इंडेक्स 1.3 फीसदी या 426 अंक गिरकर 33,216 पर टॉप सेक्टोरल लूजर था। निफ्टी आईटी इंडेक्स भी 1.1 फीसदी और निफ्टी मेटल 1 फीसदी से ज्यादा टूटा।

मंदी, मुद्रास्फीति और उच्च तेल की कीमत एशिया मार्केट में गिरा

मंदी, मुद्रास्फीति और उच्च तेल की कीमतों पर चिंताओं के बीच पूरे एशिया में मार्केट गिर गये हैं। जापान का निक्केई सूचकांक शुरुआती कारोबार में 1.01 फीसदी गिर गया, जबकि जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों का एमसीएसआई का सबसे बड़ा सूचकांक 1.1 फीसदी गिर गया, ऑस्ट्रेलियाई शेयरों में 1.29 फीसदी और कोरिया का कोसपी 1.57 फीसदी नीचे गिर गया।

उधर वॉल स्ट्रीट इंडेक्स मंगलवार को व्यापक बिकवाली में तेजी से घाटे में बंद हुए। डॉव जोन्स 1.6 प्रतिशत नीचे चला गया। एस एंड पी 500, दो प्रतिशत नीचे और नैस्डैक कंपोजिट तीन प्रतिशत नीचे बन्द हुआ।

बॉन्ड की कीमत इक्विटी से अधिक

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शायद यह इक्विटी से बॉन्ड में थोड़ा स्विच करने का समय है क्योंकि बॉन्ड की कीमत इक्विटी से अधिक है। यदि आप पिछली मंदी के उतार-चढ़ाव को देखते हैं, तो इक्विटी एक औसत दर्जे पर रही है। अगर आप एक्सट्रीम लेते हैं तो इक्विटी अब तक 20-22 फीसदी गिर चुकी है। लेकिन बांड बहुत आकर्षक हैं। एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि फिलहाल निवेशकों को धैर्य रखने और हड़बड़ी में स्टॉक नहीं निकालना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story