×

Share Market Today: RBI के फैसले से शेयर बाजार में तेजी, आज ये शेयर्स दे सकते हैं बेहतर रिटर्न

Share Market Today: शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार में 3 दिनों की मंदी के बाद बढ़त देखने को मिली। कल के कारोबार में सबसे ज्यादा मुनाफा बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर ने कमाया।

Bishwajeet Kumar
Published on: 9 April 2022 2:07 AM GMT
Stock Market Today
X

Stock Market Today (Image Credit : Social Media)

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में लगातार 3 दिनों तक मंदी के हालात रहने के बाद शुक्रवार को शेयर बाजार (Stock Market) में तेजी दर्ज की गई। जहां बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 412 अंकों की तेजी के साथ 59,447 के पर बंद हुआ। वही निफ़्टी (Nifty) 145 अंक चढ़कर 17,784 पर बंद हुआ। इन सबके अलावा शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में भी 2 दिनों की मंदी के बाद तेजी देखने को मिली थी। वहीं एशियाई बाजारों में उतार-चढ़ाव भरा दिन रहा।

कल बाजार में तेजी का कारण

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की कल इस वित्त वर्ष की पहली बैठक हुई। इस बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शशिकांत दास (Governor Shashikant Das) ने यह फैसला लिया कि मॉनेटरी पॉलिसी (RBI Monetary Policy) के ब्याज दरों में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। साथ ही इस बैठक में यह फैसला किया गया कि रेपो रेट (Repo Rate) के साथ रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate भी पहले की तरह ही 4 फ़ीसदी और 3.35 फ़ीसदी पर ही रहेगा।

इस सेक्टर के शेयरों में रहा उछाल

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मॉनेटरी पॉलिसी के ब्याज दरों में लिए गए फैसले के कारण शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में तेजी देखी गई। कल के कारोबार में फाइनेंसियल और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में तेजी दर्ज की गई। जिसके कारण कल के बाजार में निफ़्टी आधे फ़ीसदी से ज्यादा मजबूत रहा। फाइनेंशियल और बैंकिंग सेक्टर के अलावा कल एफएमसीजी और मेटल इंडेक्स में भी तेज़ी देखने को मिला इन दोनों क्षेत्रों में 2 फ़ीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की गई।

शुक्रवार को कारोबारी बाजार में फार्मा आईटी और रियल स्टेट के शेयरों में भी भारी उछाल देखने को मिला। ऑटो इंडेक्स के शेयर भी कल 0.72 फ़ीसदी के साथ मजबूत रहें। शुक्रवार को इन सभी सेक्टरों के शेयरों में मजबूती रहने के कारण कारोबार खत्म होने तक सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुए।

इन शेयरों में दिखी तेजी

शुक्रवार के कारोबारी बाजार में TITAN, RELIANCE, ASIANPAINT, ITC, DRREDDY, M&M और INDUSINDBK के शेयर सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाले रहे कल के बाजार में सेंसेक्स के कुल 30 शेयरों में से 23 शेयर हरे निशान पर बंद हुए हैं।

आज ये शेयर्स दिला सकते हैं अच्छे रिटर्न

शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार में तेजी के बाद आज ये शेयर्स आपको बेहतर रिटर्न दिला सकते हैं। इन शेयरों में Brigade Ent, Havells India, Canfin Homes, Axis Bank, NTPC, Asian Paints, Dr Reddy,IEX 240, NIIT LTD, MHRIL, ABBOTT INDIA, SOBHA, JAYSHREE TEA, INDIAN BANK, Divis Lab KIRLOSKAR FERROUS, CHOLA INVEST, और GRINDWELL NORTON शामिल हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story