×

Stock Market Highlights: उतार-चढ़ाव के बाद ऊँचाई पर बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी

Stock Market Highlights: आज लगभग 1771 शेयरों में तेजी आई, 1531 शेयरों में गिरावट आई और 142 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Neel Mani Lal
Published on: 12 Aug 2022 10:33 AM GMT
Share Market Update Today
X

Share Market Update Today (image credit social media)

Click the Play button to listen to article

Stock Market Highlights: बेंचमार्क इंडेक्स आज दिन भर अस्थिर लेकिन बाजार बंदी पर सेंसेक्स 130.18 अंक या 0.22 फीसदी ऊपर 59,462.78 पर और निफ्टी 39.20 अंक या 0.22 फीसदी ऊपर 17,698.20 पर रहा। आज लगभग 1771 शेयरों में तेजी आई, 1531 शेयरों में गिरावट आई और 142 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। ओएनजीसी, टाटा स्टील, एनटीपीसी, यूपीएल और पावर ग्रिड कॉर्प निफ्टी के प्रमुख लाभार्थियों में से थे। हारने वालों में डिविस लैब, अपोलो हॉस्पिटल्स, इंफोसिस, मारुति सुजुकी और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स शामिल थे।

ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 2.5 फीसदी और मेटल और पावर में 1.5 फीसदी की तेजी आई। वहीं, फार्मा इंडेक्स 1 फीसदी और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंडेक्स 0.76 फीसदी टूटा। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

एशियाई बाजारों का दिन मिलाजुला रहा। तकनीकी दिग्गजों की अगुवाई में जापान का बेंचमार्क स्टॉक इंडेक्स शुक्रवार को सात महीने के उच्च स्तर पर बंद हुआ। निक्केई का शेयर औसत २. ६२ फीसदी उछला। पिछले दिन की रैली को बढ़ाते हुए, चीनी शेयरों ने शुक्रवार को सकारात्मक रुख दिखाया। हैंग सेंग इंडेक्स 0.46 फीसदी बढ़ा। शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.15 फीसदी टूटा।

सनोफी और जीएसके के हेल्थकेयर शेयरों में पलटाव के बाद यूरोपीय शेयरों ने शुक्रवार को खुले में बढ़त हासिल की। व्यापारियों को उम्मीद है कि मुद्रास्फीति में गिरावट फेडरल रिजर्व को अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर वापस लाने की अनुमति दे सकती है।

बाजार जानकारों का कहना है कि सप्ताह के दौरान लचीले प्रदर्शन के साथ इक्विटी बाजारों में तेजी जारी रही है। बीएसई-30 और निफ्टी-50 जैसे प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स ने इस हफ्ते सकारात्मक रिटर्न दिया है। बीएसई मिडकैप, बीएसई स्मॉलकैप और अधिकांश सेक्टोरल इंडेक्स में देखी गई बढ़त के आधार पर बाजार की रैली व्यापक रही है। सेक्टोरल इंडेक्स का प्रदर्शन बीएसई मेटल्स और बीएसई कैपिटल गुड्स इंडेक्स के नेतृत्व में है जबकि कुछ रक्षात्मक क्षेत्रों ने व्यापक बाजार में कमजोर प्रदर्शन किया। भारत में इस सप्ताह एफपीआई प्रवाह सकारात्मक रहा। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के परिणाम का सीजन करीब आने के साथ, बाजार का ध्यान मैक्रो कारकों की ओर चला जाएगा जिसमें मुद्रास्फीति, सेंट्रल बैंक दर कार्रवाई, तेल की कीमतें और वैश्विक स्तर पर प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की चिंताएं शामिल हैं। इससे आब आगे बाजार का रुख तय होगा।

Admin 2

Admin 2

Next Story