×

Stock Market Today: कारोबार की शुरुआत नुकसान के साथ, सेंसेक्स और निफ्टी नीचे गए

Stock Market Today: शुरुआती सत्र में निफ्टी के 50 शेयरों में करीब 41 में गिरावट आई, जबकि नौ में तेजी आई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 28 Jun 2022 5:35 AM GMT
Stock Market Today Update
X

आज का स्टॉक मार्केट (फोटो: सोशल मीडिया )

Stock Market Today: कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजारों (Stock Market Today) ने आज कारोबार की शुरुआत नुकसान के साथ की। एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 300 अंक या 0.53 फीसदी से अधिक गिरकर 53,000 अंक पर आ गया। जबकि एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स 0.56 फीसदी की गिरावट के साथ 15,800 से नीचे था। बैंक निफ्टी (Nifty) 0.6 फीसदी नीचे था। शुरुआती सत्र में निफ्टी के 50 शेयरों में करीब 41 में गिरावट आई, जबकि नौ में तेजी आई।

महिंद्रा एंड महिंद्रा सेंसेक्स में लगभग 1 फीसदी की बढ़त के साथ शीर्ष स्थान पर था, इसके बाद डॉ रेड्डीज और रिलायंस इंडस्ट्रीज थे। टाइटन और बजाज ऑटो के साथ एशियन पेंट्स में 3.1 फीसदी की गिरावट आई। बजाज ऑटो, 2,500 रुपये के शेयर बायबैक की घोषणा के एक दिन बाद लगभग 2 प्रतिशत फिसल गया।

एनर्जी और ऑयल एंड गैस इंडेक्स को छोड़कर, बीएसई द्वारा संकलित अन्य सभी 17 सेक्टोरल इंडेक्स गिर गए, जिसमें कंज्यूमर ड्यूरेबल्स गेज में 2 फीसदी की गिरावट आई। लगभग 909 शेयरों में तेजी, 1,305 में गिरावट और 102 में कोई बदलाव नहीं हुआ।

एनएसई पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुद्ध रूप से 1,278.42 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) 27 जून को 1,184.47 करोड़ रुपये के शेयरों के शुद्ध खरीदार बने रहे।

जीएसटी पर नजर

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 47वीं बैठक आज से शुरू होगी। उम्मीद की जा रही है कि परिषद कई मदों के लिए दरों में बढ़ोतरी और 'उच्च जोखिम वाले करदाताओं' के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण जैसे लिए कदम उठाएगी। जीएसटी परिषद केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल की अध्यक्षता में राज्य मंत्रियों के पैनल की एक रिपोर्ट पर भी विचार करेगी, जिसमें 2 लाख रुपये की सीमा से ऊपर सोने के राज्य के भीतर आवाजाही के लिए ई-वे बिल अनिवार्य करने पर विचार किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story