×

Share Market Today: शेयर बाजार की आज सपाट शुरुआत, Sensex हरे निशान तो Nifty लाल निशान पर

Share Market Today: हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार 15 दिसंबर को शेयर बाजार की सपाट शुरुआत देखने को मिली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज जहां हरे निशान पर खुला

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 15 Dec 2021 5:13 AM GMT
Share Market Today: शेयर बाजार की आज सपाट शुरुआत, Sensex हरे निशान तो Nifty लाल निशान पर
X

Share Market Today : हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार 15 दिसंबर को शेयर बाजार की सपाट शुरुआत देखने को मिली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज जहां हरे निशान पर खुला, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (NIFTY) लाल निशान पर कारोबार करता देखा गया। सेंसेक्स जहां, 09:30 बजे तक 4.91 अंक या 0.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ 58,122 के स्तर पर खुला। जबकि, निफ्टी 1.25 अंक या 0.01 फीसद गिरकर 17,323.65 के स्तर पर खुला।

बता दें, कि आज प्री-ओपनिंग के आधार पर बाजार की सपाट शुरुआत की आशंका थी। हुआ भी वैसा ही। दरअसल, BSE का Sensex ओपनिंग (Opening) में 39.32 अंक यानी 0.07 फीसदी की मामूली तेजी के साथ 58,156.41 पर कारोबार करता देखा गया। इसके अलावा एनएसई का निफ्टी ओपनिंग मिनट में 12.10 अंक यानी 0.07 फीसदी नीचे 17,312.80 पर व्यापार करता देखा गया था।

आज जब स्टॉक मार्केट खुला तो 10 मिनट के भीतर ही निफ्टी में सीमित दायरे में कारोबार होता दिखा। हालांकि, बाद में भी ये लाल निशान में ही है। निफ्टी के 50 में से 23 शेयरों में तेजी और 27 शेयरों में गिरावट देखने को मिल रहा है।

निफ्टी के टॉप गेनर्स

आज बाजार के सपाट शुरुआत के साथ खुलने के बाद 'निफ्टी 50' के अंतर्गत ऊपर चढ़ने वाले शेयरों में एमएंडएम (M&M) 1.34 प्रतिशत की बढ़त तथा पावर ग्रिड के शेयर रहे जिसमें करीब 1 फीसद का उछाल दिखा। आज आईटीसी (ITC), एनटीपीसी (NTPC) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के शेयरों में भी तेजी दिखी। ये हरे निशान के साथ कारोबार करते देखे गए। जबकि, गिरावट वाले शेयरों में डिविज लैब्स (Divis Labs), डॉ रेड्डीज लैब्स (Dr Reddys Labs), बजाज फाइनेंस (bajaj finance) और श्री सीमेंट के साथ ओएनजीसी (ONGC) रहे।

एशियाई बाजारों में आज मिलाजुला कारोबार

वहीं ,आज अधिकतर एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिला। निक्केई (Nikkei), स्ट्रेट टाइम्स (The Straits Times) में हल्की गिरावट देखी जा रही है। शंघाई और ताइवान के बाजार को देखें तो ये हैंगसेंग हरे निशान में कारोबार करता दिख रहा है। कोस्पी में भी आज गिरावट का दौर देखने को मिला।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story