×

Stock Market Today: शेयर बाजार की बढ़िया शुरुआत, निफ़्टी 17188 पर पहुंचा

Stock Market Today: अमेरिकी बाजारों में मजबूती तथा अन्य एशियाई सूचकांकों में बढ़त के बाद घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक शुरुआत देखने को मिल सकती है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 1 Aug 2022 4:52 AM GMT
Stock Market
X

Stock Market (photo: social media )

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार के सूचकांक आज सकारात्मक नोट पर खुले। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 81.70 अंक या 0.14 फीसदी बढ़कर 57651.95 पर और निफ्टी 29.70 अंक या 0.17 फीसदी ऊपर 17188 पर था। लगभग 1581 शेयर बढ़े, 693 शेयरों में गिरावट आई और 125 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

निफ्टी पर एमएंडएम, सिप्ला, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील और पावर ग्रिड कॉर्प प्रमुख लाभ में थे, जबकि सन फार्मा, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, टीसीएस, टेक महिंद्रा और एचयूएल घाटे में थे।

महिंद्रा एंड महिंद्रा 5 फीसदी की बढ़त के साथ सेंसेक्स में शीर्ष पर रहा, इसके बाद मारुति सुजुकी इंडिया और रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्थान रहा। महिंद्रा एंड महिंद्रा की नई एसयूवी के प्रति लोगों के जबर्दस्त उत्साह से कम्पनी को बहुत बूस्ट मिला है।

घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक शुरुआत

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी बाजारों में मजबूती तथा अन्य एशियाई सूचकांकों में बढ़त के बाद घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक शुरुआत देखने को मिल सकती है। पिछले हफ्ते फेड रेट में बढ़ोतरी के फैसले के बाद, सभी की निगाहें 5 अगस्त को आरबीआई एमपीसी के ब्याज दर के फैसले पर होंगी।।उम्मीद है कि आरबीआई रेपो दरों को मौजूदा 4.9 फीसदी से 50 आधार अंक बढ़ाकर 5.4 फीसदी कर देगा। बाजार जुलाई के बाद ऑटो बिक्री के आंकड़ों पर भी नजर रखेगा, क्योंकि यह वृहद अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य का एक संभावित संकेत होगा।

भारतीय बाजार के लिए बड़ी सकारात्मक बात यह है कि एफपीआई 9 महीने की लगातार बिक्री के बाद जुलाई में खरीदार बन रहे हैं। डॉलर इंडेक्स में 109 से ऊपर 106 से नीचे की तेज गिरावट अब संकेत देती है कि डॉलर की सुरक्षा के लिए उड़ान अभी खत्म हो गई है।

निफ्टी वैल्यूएशन

17150 पर निफ्टी वैल्यूएशन फिर से ऊंचे स्तर पर जा रहा है। इसलिए उच्च स्तर पर निवेशकों को सावधानी बरतनी होगी। वित्तीय क्षेत्र में अपेक्षित तेजी के बाद, अब पूंजीगत सामान, ऑटो विशेष रूप से पीवी और सीवी सेगमेंट और चुनिंदा फार्मास्यूटिकल्स दिलचस्प लग रहे हैं। उच्च गुणवत्ता वाली वित्तीय स्थिति लचीली बनी रहेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story