×

Stock Market Today: सेंसेक्स सपाट नोट पर, निफ़्टी की मजबूती कायम

Stock Market Today: व्यापक बाजारों में निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 ने बेंचमार्क इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया, और 0.4 प्रतिशत तक बढ़ गये।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 19 Aug 2022 4:56 AM GMT
Stock Market Today
X

आज का स्टॉक मार्केट (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Stock Market Today: कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच शुक्रवार के कारोबार में बाजार ग्रीन जोन में खुले। बीएसई सेंसेक्स 53 अंक या 0.1 प्रतिशत बढ़कर 60,351 पर, जबकि एनएसई निफ्टी 17950 से ऊपर रहा। टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, विप्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), इंफोसिस, टाइटन कंपनी, एशियन पेंट्स के स्टॉक बीएसई सेंसेक्स में बढ़त में थे। दूसरी तरफ, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक और नेस्ले इंडिया सेंसेक्स में शीर्ष लूज़र थे।

निफ्टी बैंक इंडेक्स 0.2 फीसदी गिरकर 39,572.55 के स्तर पर आ गया। लगभग 1365 शेयरों में तेजी आई है, 540 शेयरों में गिरावट आई है और 93 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

इस बीच, व्यापक बाजारों में निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 ने बेंचमार्क इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया, और 0.4 प्रतिशत तक बढ़ गये।सेक्टर वार, निफ्टी मीडिया, निफ्टी फार्मा, निफ्टी मेटल आगे बढ़े जबकि निफ्टी रियल्टी, निफ्टी बैंक, निफ्टी एफएमसीजी हारे हुए थे।

व्यक्तिगत शेयरों में, यूके सरकार के साथ आईटी प्रमुख द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद, विप्रो के शेयरों में 1 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। इसके अलावा, अदानी पावर के शेयरों ने अपनी तेजी जारी रखते हुए प्रति शेयर 416 रुपये के 52-सप्ताह के नए उच्च स्तर को छुआ। केंद्र सरकार द्वारा विंडफाल टैक्स बढ़ाये जाने से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर को धक्का पहुंचा है।

विश्लेषकों का कहना है कि जून के निचले स्तर से निफ्टी को 18 फीसदी ऊपर धकेलने वाली बाजार की गति को अब से कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। डॉलर इंडेक्स में अचानक तेज उछाल से भारत जैसे उभरते बाजारों में पूंजी प्रवाह प्रभावित होगा। अगस्त में एफआईआई की लगातार खरीदारी से सेंटीमेंट पर असर पड़ने की संभावना कम हो सकती है। उच्च गुणवत्ता वाले वित्तीय, पूंजीगत वस्तुओं और ऑटो में प्रमुख नामों में गिरावट पर विचार किया जा सकता है।

ग्लोबल मार्केट

बीते सत्र में वॉल स्ट्रीट का कारोबार लगभग सपाट रहा है। डॉव जोंस 0.06 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ जबकि नैस्डैक 0.21 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ। एसएंडपी 500 में 0.23 फीसदी और स्मॉल कैप 2000 में 0.71 फीसदी की तेजी आई।

उधर यूरोपीय बाजार में शेयर शुरुआती नुकसान से उबरे। यूरो क्षेत्र की मुद्रास्फीति जुलाई में सालाना आधार पर 8.9 प्रतिशत के नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

इस बीच एशियाई बाजार मिश्रित नोट पर कारोबार कर रहे हैं। निक्केई 0.3 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है जबकि दक्षिण कोरिया 0.5 फीसदी नीचे है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story