×

Stock Market Today: मजबूती के साथ खुले बाजार, निफ़्टी 16800 पर पहुंचा

Stock Market Today: एक दिन पहले ही देश के विमानन नियामक ने बजट एयरलाइन्स को आठ सप्ताह के लिए अपने स्वीकृत बेड़े को 50 फीसदी तक कम करने का आदेश दिया था।

Neel Mani Lal
Published on: 28 July 2022 5:17 AM GMT
Share market update news
X
शेयर बाजार (Social media)
Click the Play button to listen to article

Stock Market Today: भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों ने आज शुरुआती बढ़त दिखाई है और निफ्टी 16800 के पास पहुंच गया है।आज शुरुआती सत्र में बीएसई सेंसेक्स 584.27 अंक या 1.05 फीसदी बढ़कर 56400.59 पर और निफ्टी 155.50 अंक या 0.93 फीसदी ऊपर 16797.30 पर था। लगभग 1820 शेयरों में तेजी आई, 878 शेयरों में गिरावट आई और 122 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

एसएंडपी बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ चल रहे हैं। बीएसई लिमिटेड द्वारा संकलित 19 क्षेत्रीय सूचकांकों में से तेरह, वित्त और सूचना प्रौद्योगिकी में तेजी के साथ 1 फीसदी से अधिक की बढ़त पर हैं।

स्पाइसजेट के शेयरों में गुरुवार को 9.3 फीसदी तक की गिरावट आई है। एक दिन पहले ही देश के विमानन नियामक ने बजट एयरलाइन्स को आठ सप्ताह के लिए अपने स्वीकृत बेड़े को 50 फीसदी तक कम करने का आदेश दिया था।नागरिक उड्डयन महानिदेशक ने यह भी कहा है कि घरेलू एयरलाइन को "बढ़ी हुई निगरानी" के अधीन किया जाएगा।

फेड दरों का प्रभाव

इस बीच यूएस फेड की 75 आधार बिंदु दर वृद्धि अपेक्षित रही है। फेड द्वारा लगातार 75 बीपी की वृद्धि और इस संकेत के बाद भी कि अगली बैठक में एक और असामान्य रूप से बड़ी वृद्धि उचित होगी, अमेरिकी बाजारों ने एसएंडपी 500 और नैस्डैक के साथ क्रमशः 2.62 फीसदी और 4.06 फीसदी की उछाल दिखाई है। ऐसा लगता है कि बाजार, फेड प्रमुख के अवलोकन से संकेत ले रहा है कि अमेरिका अभी मंदी में नहीं है। दरअसल, आंकड़े अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में फेड प्रमुख के विश्वास का समर्थन करती हैं।

इधर भारत के घरेलू बाजार में हाल के सुधार के बाद आईटी शेयरों में नैस्डैक रैली और अमेरिकी अर्थव्यवस्था की निरंतर मजबूती से संकेत मिल सकते हैं। आर्थिक स्थिति में लचीलापन बना रहेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story