Stock Market Today: अच्छी बढ़त पर खुला शेयर बाजार, निफ्टी 17000 के पार

Stock Market Today: आज निफ्टी की 4 कंपनियों एचडीएफसी, सनफार्मा, सिप्ला और एनटीपीसी के नतीजे आएंगे। पहली तिमाही में एचडीएफसी का मुनाफा 30 फीसदी बढ़ सकता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 29 July 2022 4:49 AM GMT
Stock Market Today
X

आज का स्टॉक मार्केट (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार आज मजबूती के संकेतों के साथ खुले। सेंसेक्स 508.65 अंक या 0.89 फीसदी ऊपर 57366.44 पर और निफ्टी 154.70 अंक या 0.91 फीसदी ऊपर 17084.30 पर पहुंच गया। लगभग 1410 शेयरों में तेजी आई है, 360 शेयरों में गिरावट आई है और 80 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

निफ्टी पर एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी लाइफ, आयशर मोटर्स और टाइटन कंपनी, प्रमुख लाभ में रहे, जबकि डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज और सन फार्मा नीचे खिसक गए। बजाज फिनसर्व और टाटा स्टील सुबह के शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से थे। हालांकि डॉ. रेड्डी लैबोरेट्रीज में 4 फीसदी की गिरावट रही।

आज निफ्टी की 4 कंपनियों एचडीएफसी, सनफार्मा, सिप्ला और एनटीपीसी के नतीजे आएंगे। पहली तिमाही में एचडीएफसी का मुनाफा 30 फीसदी बढ़ सकता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बाजारों ने अमेरिका में तकनीकी मंदी को नजरअंदाज कर दिया है। अमेरिका की जीडीपी लगातार 2 तिमाहियों से सिकुड़ रही है। लेकिन बाजार अर्थव्यवस्था के लचीलेपन पर अधिक विश्वास कर रहा है जैसा कि 3.6 फीसदी की बहुत कम बेरोजगारी और ऐतिहासिक उच्च पर नौकरी की रिक्तियों में परिलक्षित होता है। साथ ही, फेड प्रमुख की कल की टिप्पणियों से संकेत मिलता है कि फेड सितंबर में एक और बड़ी बढ़ोतरी के बाद दरों में बढ़ोतरी को धीमा कर सकता है।

एफआईआई अपनी बिक्री में काफी कमी

भारत में बाजार के लिए बड़ी सकारात्मक बात यह है कि एफआईआई अपनी बिक्री में काफी कमी कर रहे हैं और यहां तक कि इस महीने में 8 दिनों में खरीदार भी रहे हैं। यदि बाजार में चल रही रैली कुछ और समय तक जारी रहती है, तो बाजार के अति खरीददार क्षेत्र में जाने का खतरा होता है, जिसमें करेक्शन का जोखिम होता है।

इस बीच भारतीय रुपया 79.75 के पिछले बंद के मुकाबले आज 21 पैसे बढ़कर 79.54 प्रति डॉलर पर खुला। ये भी एक सकारात्मक संकेत है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story