Stock Market Today: सेंसेक्स और फिसला, 58000 के नीचे गया

Stock Market Today: अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ 95.92 प्रति बैरल पर आ गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 11 Oct 2022 6:42 AM GMT
Share Market Update
X

Share Market Update Today in India (image social media)

Stock Market Today: कमजोर वैश्विक बाजार रुझानों और विदेशी फंडों के आउटफ्लो के चलते मंगलवार को शुरुआती कारोबार में इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों में गिरावट आई। बीएसई का 30 शेयरों वाला बेंचमार्क 220.86 अंक गिरकर 57,770.25 पर आ गया। व्यापक एनएसई निफ्टी 68.05 अंक गिरकर 17,172.95 पर आ गया। 30 शेयरों वाले सेंसेक्स पैक में टाइटन, पावर ग्रिड, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक प्रमुख रूप से पिछड़ गए। दूसरी ओर, एशियन पेंट्स, इंफोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और आईटीसी लाभ पाने वालों में से थे।

एशिया में अन्यत्र, सियोल, टोक्यो और हांगकांग के बाजार निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई हरे रंग में था। अमेरिकी बाजार सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुए।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ 95.92 प्रति बैरल पर आ गया है। बीएसई के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 2,139.02 करोड़ रुपये के शेयर उतारे। बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 200.18 अंक या 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,991.11 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 73.65 अंक या 0.43 फीसदी गिरकर 17,241 पर बंद हुआ था।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी मंदी और ब्याज दरों में संभावित वृद्धि की चिंताओं के साथ बाजारों के लिए वैश्विक वातावरण कमजोर बना हुआ है। इस पर अभी स्पष्टता नहीं आई है। फिर भी भारतीय बाजार का बेहतर प्रदर्शन जारी है। इस बेहतर प्रदर्शन में योगदान देने वाला एक महत्वपूर्ण कारक यह है कि एफआईआई की बिक्री पूरी तरह से डीआईआई और खुदरा खरीद द्वारा अवशोषित हो रही है। इसलिए अगर एफआईआई बढ़ते डॉलर और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड पर बिकवाली जारी रखते हैं, तो इसका बाजारों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि भारतीय अर्थव्यवस्था और कॉरपोरेट्स के बुनियादी सिद्धांत मजबूत बने हुए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story