Stock Market Today: स्टॉक मार्केट संभला, सेंसेक्स ने 450 पॉइंट की छलांग लगाई

Stock Market Today: निफ्टी मेटल इंडेक्स 2.5 फीसदी चढ़ा, जबकि ऑटो इंडेक्स 1.4 फीसदी बढ़ा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 29 Sep 2022 5:34 AM GMT
Stock Market Update
X

Stock Market Update (image social media)

Stock Market Today 29 September 2022: सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स आज सकारात्मक नोट पर खुले। सेंसेक्स 498.42 अंक या 0.88 प्रतिशत बढ़कर 57096.70 पर और निफ्टी 145.40 अंक या 0.86 प्रतिशत बढ़कर 17004 पर था। निफ्टी पर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक और एमएंडएम प्रमुख लाभ में थे, जबकि एशियाई पेंट्स, सिप्ला, टीसीएस और हीरो मोटोकॉर्प पिछड़ गए। निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 सूचकांकों में से प्रत्येक में 1 फीसदी से अधिक की तेजी के रूप में व्यापक बाजारों ने बेंचमार्क सूचकांकों को पीछे छोड़ दिया। सेक्टर के लिहाज से निफ्टी मीडिया, निफ्टी मेटल, निफ्टी पीएसयू बैंक 1 फीसदी से 2 फीसदी के दायरे में आगे बढ़े।

निफ्टी मेटल इंडेक्स 2.5 फीसदी चढ़ा, जबकि ऑटो इंडेक्स 1.4 फीसदी बढ़ा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के पास उपलब्ध अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध 27.72 बिलियन रुपये की इक्विटी बेची, जबकि घरेलू निवेशकों ने 25.44 बिलियन रुपये के शेयर खरीदे।

वैश्विक मंदी की आशंकाओं को दूर करने के लिए केंद्रीय बैंकों के समर्थन पर निवेशकों की नजर के साथ, धातु और ऑटो कंपनियों में लाभ के कारण, लगातार छह सत्रों के नुकसान के बाद भारतीय शेयर गुरुवार को उच्च स्तर पर खुले।

वैश्विक इक्विटी ने बुधवार को आंशिक रूप से वापसी की। ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक ने वित्तीय प्रणाली में निवेशकों की चिंताओं को कम करने के प्रयास में बांड बाजार को स्थिर करने के लिए एक आपातकालीन बांड खरीद कार्यक्रम शुरू किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story