×

Share Market Today : लगातार गिरावट के बाद आज 'मंगल ही मंगल', सेंसेक्स 581 तो निफ्टी भी हरे निशान में बंद

Share Market Today: Stock Market में फिर गिरावट के साथ शुरुआत। NSE के सेंसेक्स और BSE के निफ्टी दोनों नीचे।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 8 March 2022 10:45 AM GMT (Updated on: 8 March 2022 10:59 AM GMT)
Stock Market Today live updates asian market trading Sensex Nifty 50 trade 08 march 2022 tuesday
X

share market 

Share Market Today : भारतीय शेयर बाजार में लगातार गिरावट के बाद आज अच्छी खरीदारी देखने को मिली। मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सेंसेक्स (BSE Sensex) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी दोनों ही हरे निशान में बंद हुए। आज के दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 581.34 अंक यानी 1.10 प्रतिशत की तेजी के साथ 53,424.09 के स्तर पर पर बंद हुआ। जबकि, निफ्टी 150.30 अंक यानी 0.95 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 16,013.45 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के ऊपर चढ़ने के साथ ही निवेशकों के चेहरों पर आज ख़ुशी दिखी।

मंगलवार को सन फार्मा के शेयर 3.92 प्रतिशत की बढ़त के साथ 'टॉप गेनर' रहा। इसके अलावा टीसीएस (TCS), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), एनटीपीसी (NTPC), विप्रो (Wipro), अल्ट्रा केमिकल, डॉ रेड्डी (Dr Reddy), इंफोसिस (Infosys), एमएंडएम, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, HCL Tech, L&T, IndusInd Bank और आईटीसी (ITC), भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स, सहित कई अन्य बैंकिंग सेक्टर के शेयर आज हरे निशान में बंद हुए

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने आज, मंगलवार को भी गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की। दरअसल, रूस-यूक्रेन संघर्ष (russia ukraine war) और एशियाई तथा अमेरिकी शेयर बाजारों में गिरावट की वजह से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 422 अंकों की गिरावट के साथ 52,420 पर खुला। जबकि, निफ्टी में 114 अंकों की गिरावट देखी गई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी ने आज 15,748 पर कारोबार की शुरुआत की। हालांकि, निवेशकों की नजर आज दिनभर के कारोबार पर रहेगी।

क्योंकि, एक दिन पहले सोमवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। आज निवेशक नई उम्मीद के साथ के साथ बाजार खुलने का इंतजार कर रहे थे। हालांकि, आज सुबह एशियाई शेयर बाजार (Asian Stock Market) में थोड़ी तेजी देखी जा रही है।

पावर ग्रिड के शेयर में रही तेजी

आज जब भारतीय शेयर बाजार खुला तो स्मॉल कैप (Small Cap) और मिड कैप (Mid Cap) शेयरों में बढ़त देखी गई। दूसरी तरफ, सेक्टरोल इंडेक्स की बात करें तो फार्मा, आईटी, एनर्जी सेक्टर, रियल एस्टेट, तेल और गैस क्षेत्र के शेयरों में तेजी देखी जा रही है। वहीं, बैंकिंग सेक्टर, ऑटो, मेटल्स सेक्टर के शेयरों में बिकवाली देखी जा रही है। मंगलवार को सेंसेक्स के कुल 30 शेयरों में से 15 हरे निशान में कारोबार करते नजर आए। शेष सभी 15 शेयर लाल निशान में व्यापार कर रहे हैं। जबकि, 50 शेयरों वाले निफ्टी में 21 लाल निशान में कारोबार करता नजर आया। शेष 29 शेयर हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं। आज 08 मार्च को शुरुआती कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी पावर ग्रिड के शेयर में देखी जा रही है। वहीं, सबसे बड़ी गिरावट हिंडाल्को के शेयर में देखी गई।

आज ऊपर चढ़ने वाले शेयर

आज जब बाजार खुला तो खुला पावर ग्रिड के शेयरों में 3.50 प्रतिशत की तेजी देखी गई। आइल आलावा, एनटीपीसी में 2 फीसद, टेक महिंद्रा में 1.59 फीसदी, आईटीसी के शेयरों में 1.47 फीसदी, बजाज फाइनेंस में 1.18 प्रतिशत, भारतीय एयरटेल के शेयर में 1.07 फीसद, सन फार्मा में 1 प्रतिशत तो एससीएल टेक के शेयरों में 0.95 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार होता नजर आया।

गिरने वाले शेयर ये रहे

भारतीय शेयर बाजार जब मंगलवार को खुला तो मारुति सुजुकी के शेयरों में 1.83 फीसद, एचडीएफसी बैंक के शेयर में 1.76 प्रतिशत, एशियन पेंट्स में 1.33 फीसदी, इंडसइंड बैंक के शेयरों में 1.21 फीसदी, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के शेयर में 1.04 प्रतिशत और कोटक महिंद्रा में 1.01 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story